एक बार फिर सुर्खियों में छाए 'सुपर 30' हीरो Anand Kumar, इस राष्ट्रीय पुरस्कार से किए गए सम्मानित
Advertisement

एक बार फिर सुर्खियों में छाए 'सुपर 30' हीरो Anand Kumar, इस राष्ट्रीय पुरस्कार से किए गए सम्मानित

एनसीटीएस के अध्यक्ष चंद्रमौली जोशी ने यहां एक बयान में बताया कि रविवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर डिजिटल तरीके से हुए एक कार्यक्रम में बिहार के निवासी कुमार को इस संगठन की आजीवन सदस्यता भी प्रदान की गई. 

 

एक बार फिर सुर्खियों में छाए 'सुपर 30' हीरो Anand Kumar. (फाइल फोटो)

Patna: 'सुपर-30' के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार (Anand Kumar) को गणित सिखाना आसान बनाने एवं गरीब बच्चों को आईआईटी (IIT) की प्रवेश परीक्षाओं में सफल बनाने के लिए उन्हें कोचिंग देने को लेकर राष्ट्रीय अध्यापक वैज्ञानिक परिषद (एनसीटीएस) ने 'साराभाई अध्यापक वैज्ञानिक राष्ट्रीय मानद पुरस्कार 2021' प्रदान किया है.

एनसीटीएस के अध्यक्ष चंद्रमौली जोशी ने यहां एक बयान में बताया कि रविवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर डिजिटल तरीके से हुए एक कार्यक्रम में बिहार के निवासी कुमार को इस संगठन की आजीवन सदस्यता भी प्रदान की गई. जोशी के अनुसार, कुमार करीब दो दशकों से कमजोर तबकों के बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में दाखिले से संबंधित प्रवेश परीक्षा 'जेईई एडवांस्ड' (JEE Advanced) के लिए कोचिंग दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- NEET 2021 Admit Card: जानें कब जारी होगा एडमिट कार्ड, ड्रेस कोड को लेकर NTA ने जारी किये निर्देश

गुजरात के रमन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी फाउंडेशन ने अध्यापकों के बीच वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए एनसीटीएस की स्थापना की, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है. कुमार ने पुरस्कार आयोजकों को धन्यवाद दिया एवं कहा कि समाज के कमजोर तबके पर सबसे बुरा असर डालने वाली कोविड-19 महामारी के आलोक में वह अब प्रौद्योगिकी के माध्यम से अधिकाधिक लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं.

(इनपुट- भाषा) 

Trending news