नीरव मोदी मामला: पटना में ईडी की छापेमारी, 2.25 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त
Advertisement

नीरव मोदी मामला: पटना में ईडी की छापेमारी, 2.25 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त

पटना में गीतांजलि ग्रुप का फ्रेंचाईजी विजय सिंह नामक व्यक्ति के पास है. वह महालक्ष्मी जवेर्ल्स के नाम से यहां गीतांजलि समूह के साथ व्यापार कर रहे हैं.

पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी पर करीब 11400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है. (फाइल फोटो)

पटना: पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में आभूषण कारोबारी नीरव मोदी और उनके रिश्तेदार मेहुल चोकसी के गीतांजलि समूह के परिसरों पर शुक्रवार (16 फरवरी) शाम से ही छापेमारी की कार्रवाई कर रहे प्रवर्तन निदेशालय ने अभी तक 2.25 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. पटन स्थित प्रवर्तन निदेशालय की इकाई से मिली जानकारी के अनुसार, एजेंसी की टीम शुक्रवार (16 फरवरी) देर से शाम महाराजा कॉम्पलेक्स स्थिति गीतांजलि समूह के परिसर पर छापेमारी कार्रवाई कर रही थी. टीम ने वहां से 2.25 करोड़ रुपये कीमत की संपत्ति जब्त की है.

  1. पीएनबी में करीब 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले का मामला सामने आया है. 
  2. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक द्वारा खुद इस घोटाले का खुलासा किया गया है. 
  3. यह घोटाला कथित रूप से हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने किया है.

पीएनबी घोटाला: इलाहाबाद बैंक का 2000 करोड़, तो SBI का 1360 करोड़ रुपया फंसा

पटना में गीतांजलि ग्रुप की फ्रेंचाईजी
गौरतलब है कि पटना में गीतांजलि ग्रुप का फ्रेंचाईजी विजय सिंह नामक व्यक्ति के पास है. वह महालक्ष्मी जवेर्ल्स के नाम से यहां गीतांजलि समूह के साथ व्यापार कर रहे हैं. इस मामले में विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट शुक्रवार (16 फरवरी) को तत्काल प्रभाव से चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया. हालांकि मंत्रालय को यह जानकारी नहीं है कि नीरव अभी कहां हैं.

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी की परेशानी बढ़ी; आयकर विभाग ने कुर्क किए 29 संपत्तियां, 105 बैंक खाते

नीरव मोदी के खिलाफ नए सिरे से एफआईआर
वहीं पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत के आधार पर सीबीआई ने शुक्रवार (16 फरवरी) नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ नये सिरे से प्राथमिकी दर्ज कर उनका पता लगाने के लिए इंटरपोल से संपर्क किया. अधिकारियों ने बताया कि पीएनबी की ओर से 13 फरवरी को मिली शिकायत के आधार पर नये सिरे से प्राथमिकी दर्ज की गयी है. प्राथमिकी के अनुसार, पीएनबी को हुआ कथित नुकसान 4,886 करोड़ रुपये से ज्यादा का है. एजेंसी ने शुक्रवार (16 फरवरी) को मुंबई, पुणे, सूरत, जयपुर, हैदराबाद और कोयंबटूर में गीतांजली समूह के 20 परिसरों पर छापेमारी की.

घोटाला सामने आने के 4 दिन में सीबीआई के पास पहुंच गया केस, PNB ने शेयर बाजार से कहा

पीएनबी धोखाधड़ी मामला: ईडी की जब्ती 5,649 करोड़ रुपये तक पहुंची
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये के कथित फर्जीवाड़े के सिलसिले में अपनी धन शोधन जांच के तहत अरबपति हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबार सहयोगी एवं आभूषण श्रृंखला प्रमोटर मेहुल चोकसी को शुक्रवार (16 फरवरी) को सम्मन जारी किया. इसके साथ ही ईडी ने अपनी ताजा छापेमारी में 549 करोड़ रुपये मूल्य के हीरे और रत्न जब्त किए.

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

Trending news