प्रदेश की अदालतों में डेढ़ हजार डाटा एंट्री ऑपरेटर व सिस्टम एनालिस्ट की होगी बहाली, सात प्रस्ताव पर हुई चर्चा
Advertisement

प्रदेश की अदालतों में डेढ़ हजार डाटा एंट्री ऑपरेटर व सिस्टम एनालिस्ट की होगी बहाली, सात प्रस्ताव पर हुई चर्चा

मंत्रिमंडल विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट ने अदालतों में कामकाज में तेजी लाने और कंप्यूटरीकरण को बढ़ावा देने के लिए डाटा इंट्री ऑपरेटर और सिस्टम एनालिस्ट बहाल करने की अनुशंसा की थी, जिसे आज स्वीकृति दी गई.

प्रदेश की अदालतों में डेढ़ हजार डाटा एंट्री ऑपरेटर व सिस्टम एनालिस्ट की होगी बहाली, सात प्रस्ताव पर हुई चर्चा

पटना: बिहार की अदालतों में कामकाज में तेजी लाने के लिए डेढ़ हजार डाटा इंट्री ऑपरेटर व सिस्टम एनालिस्ट बहाल किए जाएंगे. नियुक्ति की प्रक्रिया भी शीघ्र प्रारंभ की जाएगी. सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई. सोमवार की बैठक में कुल सात प्रस्तावों पर मंथन हुआ और विचार के बाद उन्हें स्वीकृति दी गई.

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रस्ताव पर लगी मुहर
मंत्रिमंडल विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट ने अदालतों में कामकाज में तेजी लाने और कंप्यूटरीकरण को बढ़ावा देने के लिए डाटा इंट्री ऑपरेटर और सिस्टम एनालिस्ट बहाल करने की अनुशंसा की थी, जिसे आज स्वीकृति दी गई. मंत्रिमंडल ने कला संस्कृति, युवा व खेल विभाग के प्रस्ताव पर वैशाली में बनाए जा रहे बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय की भीतरी सजावट (इंटेरियर डिजाइन) व संग्रहालय में रखी जाने वाली कलाकृतियों के रखरखाव के लिए 73 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है. 

बुद्ध सम्यक संग्रहालय की सजावट व कलाकृतियों के रखरखाव को 73 करोड़
बता दें कि बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय विश्व स्तर का संग्रहालय होगा. यहां तक पर्यटकों को लाने के लिए हेलीकाप्टर की सुविधा भी बहाल की जाएगी. बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय तीन सौ एकड़ में फैला हुआ है. साथ ही बता दें कि इस भवन निर्माण के लिए संबंधित विभाग को 2024 तक बनाने लक्ष्य दिया गया है. मंत्रिमंडल ने पटना के अदालतगंज में न्यायालय कर्मियों के लिए आवास निर्माण की योजना का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया है. इसके अलावा राज्य में जैविक खेती के विस्तार के लिए भी मंत्रिमंडल ने राशि स्वीकृत की है. साथ ही बिहार फाउंडेशन का कार्यकाल एक बढ़ा के लिए और बढ़ाने का प्रस्ताव भी मंत्रिमंडल ने स्वीकृत किया है.

इनपुट- नवजीत कुमार

ये भी पढ़िए- BSEB Bihar Board 10th Result 2023 Live: हो जाएं तैयार, इस दिन आ रहा है बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट, यहां देखें अपडेट्स

Trending news