पटना में 24 घंटे लगेगा कोरोना का टीका, रोज 500 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

Bihar News: पटना में भी अब लोगों को टीकाकरण के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा.  

पटना में 24 घंटे लगेगा कोरोना का टीका, रोज 500 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य
कोरोना वैक्सीन (फाइल फोटो)

Patna: कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत 21 जून से देश में 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को भारत सरकार की तरफ से मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी. 

पटना में भी अब लोगों को टीकाकरण के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मंगलवार से पटना में 24 घंटे टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई. राजधानी स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और होटल पाटलिपुत्र में जाकर लोग कभी भी टीका ले सकते हैं. 

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि बिहार में संक्रमण रेट की संख्या जरूर घटी है लेकिन हमें सहज और सामान्य होने की जरुरत नहीं है. 

टीका लगाएं, कोरोना भगाएं
बिहार सरकार कोरोना टीकाकरण अभियान को रफ्तार देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है और इसके लिए पूरे प्रदेश में टीकाकरण अभियान जोर शोर से चलाया जा रहा है. डोर टू डोर टीका पहुंचाने के लिए बिहार के गांव-गांव में सरकार ने 839 टीका एक्सप्रेस रवाना किया, तो वहीं शहरों में भी टीका एक्सप्रेस भेजी गई.  

पटना में दो वैक्सीन सेंटर की हुई शुरुआत
नीतीश सरकार ने अब राजधानी पटना के पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और होटल पाटलिपुत्र में दो वैक्सीन सेंटर की शुरुआत की है, जहां 24 घंटे टीकाकरण की व्यवस्था की गई. शहर के इन दोनों सेंटर पर अब 24 घंटे में किसी भी वक्त कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकती है.  ये सेंटर सप्ताह के सातों दिन खुले रहेंगे और यहां तीन शिफ्ट में डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी तैनात रहेंगे.

रोजाना करीब 500 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

पटना के पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और होटल पाटलिपुत्र दोनों सेंटर पर फिलहाल रोजाना करीब 500 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है.इसे आने वाले दिनों में बढ़ाया भी जा सकता है. दोनों सेंटर पर 18 से 44 आयु वर्ग और 45 प्लस आयु वर्ग को वैक्सीन लगाया जायेगा. सेंटर पर ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुक कराकर आने वालों को दिन में वैक्सीन दिया जायेगा, वहीं शाम पांच बजे से सीधे ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर वैक्सीन दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें- बिहार: मंत्री जनक राम के 'लेटर बम' से मचा हड़कंप, कांग्रेस बोली-आपदा में अवसर तलाश रही BJP

कम हुए कोरोना केस, लेकिन सावधानी जरुरी
बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि लोगों को आसानी से टीका मिल सके उसके लिए टीका केंद्रों को बढ़ाया गया है. पूरे राज्य में 839 टीका एक्सप्रेस चलाए गए हैं ताकि गांव तक लोगों को आसानी से टीका मिल सके. पटना में 2 टीका केंद्र की शुरुआत की जा रही है ताकि लोग अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी टीका ले सकें,आने वाले दिनों में ऐसे और भी केंद्र खोले जाएंगे. 

‘बिहार में संक्रमण की संख्या घट रही है’
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बिहार में संक्रमण की संख्या घट रही है लेकिन अभी भी कोविड-19 से संक्रमित  मरीजों की संख्या 8000 के आसपास है और यह संख्या कम नहीं है, हमें सहज और सामान्य होने की जरूरत नहीं है बल्कि सरकार के गाइडलाइन को पालन करने की जरूरत है. लोग सतर्क रहें और सरकार के गाइडलाइन का पालन करें, सामान्य स्थिति हो गई है ऐसा न समझें.

(इनपुट-रुपेंद्र श्रीवास्तव)