close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी का बिहार दौरा कल, सुरक्षा में तैनात रहेंगे A(+) ब्लड ग्रुप वाले जवान

प्रधानमंत्री मोतिहारी में नगर विकास की पांच योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. साथ ही सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. 

पीएम मोदी का बिहार दौरा कल, सुरक्षा में तैनात रहेंगे A(+) ब्लड ग्रुप वाले जवान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिहार दौरा कल. (तस्वीर साभार- फेसबुक)

पटना : बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार बिहार दौर पर हैं. इस बार महात्मा गांधी की कर्मभूमि चांपरण से स्वच्छता मिशन को नई धार देने की कोशिश करेंगे. पीएम के मोतिहादी दौरे पर हर किसी की निगाहें टिकी हुई हैं. पीएम मोदी मोतिहारी में आयोजित 'सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह' कार्यक्रम में शामिल होंगे और 'स्वच्छ भारत अभियान' को सफल बनाने के लिए देश से अपील करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अप्रैल की सुबह 10 बजे इंडियन एयरफोर्स के विमान से पटना एयरपोर्ट पर उतरेंगे और वहां से 10 बजकर पांच मिनट पर हेलीकॉप्टर से मोतिहारी जाएंगे. फिर दोपहर दो बजे मोतिहारी से वापस पटना एयरपोर्ट पर आएंगे और दो बजकर पांच मिनट पर दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे. पीएम के दौरे को देखते हुए पटना एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बिना पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति को एयरपोर्ट परिसर में मौजूद रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

रविवार को पटना एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर एएसएल की बैठक हुई. इसके बाद एसपीजी के एआईजी एएन दत्त ने डीएम, एसएसपी और एयरपोर्ट डायरेक्टर के साथ सभी स्थलों का निरीक्षण किया. डीएम कुमार रवि ने बताया कि पटना एयरपोर्ट और उसके बाहरी घेरे में पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती रहेगी.

सुरक्षा में तैनात रहेंगे ए-पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वाले जवान 
प्रधानमंत्री के ब्लड ग्रुप ए-पॉजिटिव होने की वजह से उनकी सुरक्षा में ए-पॉजिटिव ब्लड ग्रुप के जवानों की तैनाती भी की गई है. साथ ही अस्पतालों में भी इसकी व्यवस्था करने का आदेश दे दिया गया है. विशेष परिस्थिति के मद्देनजर एयरपोर्ट से राजभवन तक और राजभवन से आईजीआईएमएस शेखपुरा तक रूट लाइनिंग की व्यवस्था रहेगी.

पढ़ें- पीएम मोदी के बिहार दौरे से पहले ODF मिशन में तेजी, शौचालय बनाने के लिए लोगों से विनती कर रहे हैं BDO

पांच योजनाओं का होगा शिलान्यास 
प्रधानमंत्री मोतिहारी में नगर विकास की पांच योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. साथ ही सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. इस दौरान पीएम जिन योजनाओं का शिलान्यास करेंगे उनमें सैदपुर सीवरेज नेटवर्क, पहाड़ी एसटीपी, पहाड़ी सीवरेज सिस्टम जोन चार और पहाड़ी सीवरेज सिस्टम जोन पांच के साथ-साथ मोतिहारी स्थित मोतीझील के जीर्णोद्धार की योजना शामिल है.

पढ़ें- पीएम मोदी ने दी सांसदों को नसीहत, 'सिर्फ पॉलिटिक्स' अब बीते जमाने की बात, जनता के बीच जाएं

लोकोमोटिव फैक्ट्री का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री मधेपुरा में बने ग्रीनफील्ड इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्ट्री को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. साथ ही देश के पहले 12 हजार हॉर्स पावर के इलेक्ट्रिक रेल इंजन का लोकार्पण, कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस के परिचालन का शुभारंभ और मुजफ्फरपुर-सुगौली-वाल्मीकिनगर रेलखंड के दोहरीकरण का शिलान्यास भी करेंगे.

एसपीजी एआईजी ने कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के साथ-साथ यह भी ध्यान रखा गया है कि आम लोगों को कोई असुविधा न हो. मुख्यमंत्री के साथ एक पीएसओ, एक सचिव और राज्यपाल के साथ एक पीएसओ और एक सचिव रहेंगे, जो प्रधानमंत्री के साथ मोतिहारी जाएंगे. प्रधानमंत्री के साथ तीन हेलीकॉप्टर मोतिहारी जाएंगे और एक हेलीकॉप्टर पटना एयरपोर्ट पर रहेगा.

पढ़ें- PM मोदी देंगे इन जिलों को राष्ट्रीय सम्मान, ‘बेटी बचाओ’ अभियान के लिए हुआ चयन
 
सुरक्षा की मुकम्मल व्यवस्था 
पटना से मोतिहारी तक चाक-चौबंद चौकसी के इंतजाम किए गए हैं. मोतिहारी में तीन अतिरिक्त एसपी और तीन डीएसपी की तैनाती की गई है. इसके तहत 3500 लाठीधारी जवानों के साथ-साथ बीएमपी (बिहार मिलिट्री पुलिस) और रैफ (रैपिड एक्शन फोर्स) की एक-एक कंपनी को भी तैनात किया जाएगा. जिला पुलिस द्वारा भी मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं.