Patna: Vastu Tips: हर मनुष्य का सपना होता है कि वो अपना एक घर खरीद सके. इस खरीदे हुए घर को वो अपने हिसाब से ही डिजाइन करना चाहता है. हालांकि कई बार छोटी से गलती की वजह से घर में वास्तु दोष हो जाता है. इस वास्तु दोष की वजह से आप को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप बिना कोई तोड़-फोड़ किये अपने घर के वास्तु दोष को हटा सकते हैं. इससे आपके घर का वास्तु दोष ठीक हो जाता है: 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



ऐसे ठीक करें घर का दोष


घर में रखें कलश


वास्तु दोष को दूर करने के लिए घर के उत्तर-पूर्व दिशा में एक कलश की स्थापना करें. इसे भगवान गणेश का स्वरूप माना जाता है. इससे आप को हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद मिलेगी.


बनाएं मेन गेट पर स्वास्तिक का चिन्ह


वास्तु दोष दूर करने के लिए घर के मेन गेट पर सिंदूर से स्वास्तिक बना दें. इस दौरान ये जरुर याद दे कि स्वास्तिक नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा हो.  इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा भी दूर हो जाती है. 


घोड़े की नाल


वास्तु शास्त्र में घोड़े की नाल का बहुत महत्व है. इसे घर में लगाने से वास्तु दोषों से छुटकारा मिल जाता है. आप घर के मेन गेट पर यू आकार में घोड़े की पूरी नाल लगा सकते हैं. 


पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर


अगर आप का मेन गेट दक्षिण दिशा की ओर है, तो आप घर में पंचमुखी हनुमान की तस्वीर जरुर रखें. इससे आप को बहुत ज्यादा फायदा होगा और शुभ फलों की प्राप्ति होगी.


बल्ब लगाएं


अगर आपका किचन पूर्व-दक्षिण में नहीं है तो ये एक वास्तु दोष है. इस दोष को दूर करने के लिए आप एक छोटा बल्ब लगा सकते हैं. इससे ये दोष दूर हो जाता है. 


कपूर


घर में जहां पर वास्तु दोष हैं और वहां पर एक कपूर को रख दें. इससे वास्तु दोष को दूर करने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी. जैसे ही ये कपूर खत्म हो दूसरा कपूर रख दे. इससे  वास्तु दोष से छुटकारा मिलने की मदद मिलेगी.