सारण: 5 चरणों में संपन्न होगा पैक्स चुनाव, 9 दिसंबर को पहले चरण का मतदान

प्रथम चरण के चुनाव के लिए आज मंगलवार को पांच प्रखंडों के लिए नामांकन शुरू हो चुका है. इसमें प्रथम चरण के चुनाव के लिए मढ़ौरा, अमनौर, तरैया, लहलादपुर एवं मकेर प्रखंड प्रखंड के लिए नामांकन किया जाएगा.

सारण: 5 चरणों में संपन्न होगा पैक्स चुनाव, 9 दिसंबर को पहले चरण का मतदान
मंगलवार को पांच प्रखंडों के लिए नामांकन शुरू हो चुका है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सारण: बिहार के सारण में पैक्स निर्वाचन कार्यक्रम की अधिसूचना जारी की जा चुकी है. इस चुनाव को पांच चरणों में संपन्न कराया जाना है. प्रथम चरण का चुनाव 9 दिसंबर को, द्वितीय चरण का चुनाव 11 दिसंबर को, तृतीय चरण का चुनाव 13 दिसंबर को, चौथे चरण का चुनाव 15 दिसंबर को और पांचवें चरण का चुनाव 17 दिसंबर को संपन्न कराया जाएगा.

प्रथम चरण के चुनाव के लिए आज मंगलवार को पांच प्रखंडों के लिए नामांकन शुरू हो चुका है. इसमें प्रथम चरण के चुनाव के लिए मढ़ौरा, अमनौर, तरैया, लहलादपुर एवं मकेर प्रखंड प्रखंड के लिए नामांकन किया जाएगा. यह नामांकन 26 नवंबर से लेकर 28 नवंबर तक कराया जाएगा. जिसपर 29 एवं 30 नवंबर को संवीक्षा की जाएगी. जिसके बाद उम्मीदवार 2 दिसंबर तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. 9 दिसंबर को इन पांचों प्रखंडों में मतदान संपन्न कराया जाएगा. 10 दिसंबर को गिनती होगी, लेकिन मकेर प्रखंड के वोटों की गिनती प्रक्रिया 9 दिसंबर को ही पूरी कर दी जाएगी. शेष प्रखंडों की गणना अगले दिन होगी.

द्वितीय चरण का चुनाव पांच प्रखंड इसुआपुर, मशरक, पानापुर, गरखा एवं रिविलगंज में कराया जाना है इन प्रखंडों के लिए 28 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक नामांकन कराया जाएगा. एक और दो दिसंबर को संवीक्षा की जाएगी. इन क्षेत्रों के प्रत्याशी चार दिसंबर तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. इन पांचों प्रखंडों में 11 दिसंबर को मतदान कराया जाएगा. 12 दिसंबर को मतों की गिनती कर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा.

तृतीय चरण के चुनाव के लिए सोनपुर, दरियापुर, परसा एवं बनियापुर चार प्रखंडों के लिए प्रत्याशी 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. जिस पर 3 एवं 4 दिसंबर को संवीक्षा की जाएगी. इन क्षेत्रों के प्रत्याशी 6 दिसंबर तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. इन प्रखंडों में 13 दिसंबर को मतदान कराया जाएगा 14 दिसंबर को मतों की गिनती कर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा.

चौथे चरण का चुनाव मांझी, एकमा, जलालपुर एवं नगरा प्रखंड में कराया जाना है. जिसके लिए 2 दिसंबर से 4 दिसंबर तक नामांकन कराया जाएगा. जिस पर 5 एवं 6 दिसंबर को संवीक्षा की जाएगी. इन क्षेत्रों के प्रत्याशी 8 दिसंबर तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. इन प्रखंडों में 15 दिसंबर को मतदान कराया जाएगा. 16 दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी.

पांचवें चरण के चुनाव के दौरान छपरा सदर एवं दिघवारा प्रखंड के लिए 4 दिसंबर से 6 दिसंबर तक प्रत्याशी नामांकन करेंगे. जिस पर 7 एवं 8 दिसंबर को संवीक्षा की जाएगी. दोनों प्रखंडों के प्रत्याशी 10 दिसंबर तक नामांकन वापस ले सकेंगे और 17 दिसंबर को मतदान संपन्न कराया जाएगा. जिसके बाद 18 दिसंबर को प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा.