झारखंड : नाशपाती की खेती से बढ़ी किसानों की आमदनी, सरकार ने दिलाया प्रशिक्षण
Advertisement

झारखंड : नाशपाती की खेती से बढ़ी किसानों की आमदनी, सरकार ने दिलाया प्रशिक्षण

प्राकृतिक खूबसूरती के नाम से विख्यात नेतरहाट जहां, नाशपाती की अच्छी खेती में एक अलग पहचान बना ली है. यहां अंग्रेजी हुकूमत के समय से नाशपाती की खेती हो रही है. आज इस क्षेत्र से लगभग 1000 हजार ट्रक नाशपाती की उपज होती है.

नाशपाती की खेती से गुलजार हुआ नेतरहाट.

लातेहार : प्राकृतिक खूबसूरती के नाम से विख्यात नेतरहाट जहां, नाशपाती की अच्छी खेती में एक अलग पहचान बना ली है. यहां अंग्रेजी हुकूमत के समय से नाशपाती की खेती हो रही है. आज इस क्षेत्र से लगभग 1000 हजार ट्रक नाशपाती की उपज होती है.

लातेहार जिला में प्रकृति की गोद में बसा नेतरहाट, जहां की खूबसूरती देखने के लिए न सिर्फ देश बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं. इस क्षेत्र में अंग्रेजी हुकूमत के दौरान भी नाशपाती की खेती हुआ करती थी. बीते कई वर्षों से सरकारी उदासीनता के कारण यहां की पहचान विलुप्त होती जा रही थी.

जिला प्रशासन ने नाशपाती की खेती को लेकर सैकड़ों किसानों का प्रशिक्षण कराकर कई एकड़ में नाशपाती की खेती करवायी है. इससे यहां के किसान काफी खुश हैं. झारखंड सरकार की इसके लिए प्रशंसा कर रहे हैं. प्रशिक्षित होकर खेती करने से किसानों की आमदनी भी बढ़ रही है. लगभग प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक की आमदनी हो रही है.

लातेहार के डीसी निशान कमर ने बताया कि इस क्षेत्र में नाशपति की खेती का अच्छा ग्रोथ है. नाशपाती की खेती को लेकर किसानों की भूमि को चिन्हित किया गया है.