बिहार: बगहा में नाली नहीं होने से सालों भर जलजमाव की समस्या, लोग हो रहे परेशान
Advertisement

बिहार: बगहा में नाली नहीं होने से सालों भर जलजमाव की समस्या, लोग हो रहे परेशान

हरदी नदवा और भैरोगंज बांसगांव, परसौनी और मंझरिया गांव में नाली नहीं होने की वजह से सालों भर जलजमाव रहता है और तो और हाल ही में जो सड़क और नाली सात निश्चय योजना के अंतर्गत बनाए गए हैं. उनकी गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर ग्रामीणों में आक्रोश है. 

कई गांवों में नाली नहीं होने की वजह से सालों भर जलजमाव रहता है. (फाइल फोटो)

इमरान अजीज, बगहा: बिहार के बगहा के एक प्रखंड अन्तर्गत हरदी नदवा और भैरोगंज बांसगांव, परसौनी और मंझरिया गांव में नाली नहीं होने की वजह से सालों भर जलजमाव रहता है और तो और हाल ही में जो सड़क और नाली सात निश्चय योजना के अंतर्गत बनाए गए हैं. उनकी गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर ग्रामीणों में आक्रोश है. 

एक ओर लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो मुखिया और संवेदक की अनदेखी नहीं थम रही है. ग्रामीणों की शिकायत है कि नाली नहीं होने की वजह से पीसीसी सड़क रहने के बावजूद इसपर सालों भर जलजमाव रहता है. जिस वजह से आना जाना मुहाल हो जाता है और दुर्गंध और कचड़ों के सड़ांध से जीना दुश्वार हो गया है. 

ग्रामीणों का कहना है कि जब से मुखिया बने हैं तब से उन्होंने इस गांवों का रुख तक नहीं किया है. सरकार द्वारा सात निश्चय योजनाओं के तहत गांवों में गली नाली और सड़क निर्माण योजना चलाई जा रही है लेकिन इन पंचायतों में इस योजना की असलियत दम तोड़ती नजर आ रही है.

इतना ही नही ग्रामीणों की यह भी शिकायत है कि पंचायत के मुखिया कभी इस गांव का रुख ही नही करते. ग्रामीणों के मुताबिक पंचायत चुनाव जीतने के बाद मुखिया ने इस गांव में आना अब तक मुनासिब नहीं समझा है. यही वजह है कि निर्माण एजेंसी संवेदक अपनी मनमानी कर रहे हैं.

लोगों ने जब इसकी शिकायत एसडीएम शेखर आंनद से किया तो आईएएस अधिकारी ने मामले की जांच और कार्रवाई का भरोसा दिया है. अब देखना होगा कि चुनावी साल में जब ताबड़तोड़ निर्माण कार्य और शिलान्यास समेत उद्घाटन की मानों इलाक़े में बाढ़ आ गई है ऐसे में सीएम नीतीश कुमार के अति महत्वकांक्षी योजना सात निश्चय योजना के अंतर्गत हो रहे कार्यों की गुणवत्ता में सुधार होता भी है या नहीं .