लॉकडाउन में स्वास्थ्य-पर्यावरण के लिए सजग हैं रांचीवासी, कर रहे कुछ ऐसा...

जानकारी के अनुसार, तुपुदाना से 25 लोगों का ग्रुप प्रतिदिन मोराबादी मैदान आता है, यह तकरीबन 40 किलोमीटर का सफर तय करते हैं. इसमें युवा, बच्चे और बुजुर्ग समेत हर वर्ग के लोग शामिल हैं.

लॉकडाउन में स्वास्थ्य-पर्यावरण के लिए सजग हैं रांचीवासी, कर रहे कुछ ऐसा...
लॉकडाउन में स्वास्थ्य-पर्यावरण के लिए सजग हैं रांचीवासी, कर रहे कुछ ऐसा...

रांची: राजधानी रांची में इन दिनों साइकिल प्रेमियों की संख्या काफी बढ़ गई है. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लोगों के कामकाज ठप पड़ गए थे, ऐसे में लोगों ने खाली समय में साइकिलिंग (Cycling) शुरू किया. लोगों का कहना है कि, एक तो इससे बॉडी फिट रहती है तो, दूसरा पर्यावरण को भी स्वच्छ बनाने में मदद मिलती है.

जानकारी के अनुसार, तुपुदाना से 25 लोगों का ग्रुप प्रतिदिन मोराबादी मैदान आता है, यह तकरीबन 40 किलोमीटर का सफर तय करते हैं. इसमें युवा, बच्चे और बुजुर्ग समेत हर वर्ग के लोग शामिल हैं. सभी लोग साइकिल पर सवार होकर मोराबादी मैदान तुपुदाना से पहुंचते हैं और फिर यहां जॉगिंग करते हैं और फिर वापस अपने घर लौट जाते हैं.

लोगों का साफतौर पर कहना है कि, लॉकडाउन के दौरान उनके पास काफी वक्त था और ऐसे ही वक्त को इन लोगों ने अपने शरीर को फिट रखने के लिए उपयोग किया और साइकिलिंग करना शुरू किया ताकि उनकी इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत हो सके. साथ ही, इन दिनों बाजार में साइकिल की डिमांड भी काफी बढ़ चुकी है.

गौरतलब है कि, कोरोना लॉकडाउन के दौरान लोगों ने कई तरह की चीजों पर हाथ अजमाया. लॉकडाउन में समय अधिक समय मिलने से लोगों ने कई नई चीजों का ट्राई किया, तो कुछ लोगों ने स्वास्थ्य के प्रति काफी सजगता दिखाई है.