मुख्यमंत्री रघुवर दास की पहल पर सरकारी स्कूलों की बदल रही है तस्वीर
Advertisement

मुख्यमंत्री रघुवर दास की पहल पर सरकारी स्कूलों की बदल रही है तस्वीर

साथ ही स्कूल में सरकार ने हर तरह की सुविधाओं का भी पूरा इंतजाम किया है.

मुख्यमंत्री रघुवर दास की पहल पर सरकारी स्कूलों की बदल रही है तस्वीर

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास की पहल पर सरकारी स्कूलों की तस्वीर बदल रही है. पलामू में स्कूल की बिल्डिंग ट्रेन की तरह नजर आती है. साथ ही स्कूल में सरकार ने हर तरह की सुविधाओं का भी पूरा इंतजाम किया है. साथ ही आदर्श स्कूल का दर्जा भी मिला है. ये शिक्षा एक्सप्रेस है. ट्रेन का दरवाजा नियत समय से खुलता है लेकिन इसमें यात्री की जगह स्कूली बच्चे जाते हैं. दरअसल स्कूल को ही ट्रेन की शक्ल दी गई है. पलामू जिले के सतबरवा ब्लॉक में राजकीयकृत मध्य विद्यालय कसियाडीह है. पेंटिंग के जरिये पूरी बिल्डिंग को ट्रेन का आकार दिया गया है. इसे आदर्श स्कूल का भी दर्जा मिला है...रघुवर सरकार की पहल से इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या में इजाफा हुआ है. कई गांव के बच्चे यहां पढ़ने आते हैं. 

प्रधानाध्यापक गोविंद प्रसाद का कहना है कि मैंने केरल में एक स्कूल को ट्रेन के आकार में देखा. इसी से प्रेरित होकर हमने अपने स्कूल को ट्रेन की शक्ल देने की कोशिश की. शिक्षिका संसोनी तिर्की का कहना है कि ट्रेन की पेंटिंग से बच्चे खुश हैं.  

स्कूल में बच्चों के लिए हर तरह की सुविधा सरकार ने उपलब्ध कराई है. इस स्कूल का पूरे जिले में अपना एक खास स्थान है. ट्रेन वाली बिल्डिंग में पढ़ाई कर बच्चे भी खुश हैं. उनका कहना है की ऐसा स्कूल पूरे इलाके में नहीं है. छात्रा प्रियंका कुमारी ने बताया कि स्कूल स्कूल की पेंटिंग देखकर हमें ट्रेन का अनुभव होता है. इसी तरह अगर सरकार का साथ मिलता रहा तो शिक्षा के क्षेत्र में झारखंड तेजी से आगे बढ़ेगा और पिछड़े समाज के बेटे-बेटियों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.