close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रांची: साइंस सिटी में तारामंडल बनकर तैयार, जल्द आम लोगों के लिए खोलेगी सरकार

रांची के साइंस सिटी को देखने आए लोगों का कहना है कि इससे खासकर पढ़ने वाले बच्चों को काफी फायदा मिलने वाला है. वो जान सकेंगे कि हमारा ब्रह्मांड कैसा है? पृथ्वी कैसे घूमती है? 

रांची: साइंस सिटी में तारामंडल बनकर तैयार, जल्द आम लोगों के लिए खोलेगी सरकार
रांची में जल्द लोगों के लिए खुलेगा तारामंडल.

मनीष, रांची: झारखंड का पहला तारामंडल (Planetarium) राजधानी रांची की चिरौंदी की साइंस सिटी में बनकर तैयार हो गया है. आठ से 10 दिन में इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. इसके जरिए रांची (Ranchi) समेत झारखंड के लोग खगोलीय शास्त्र के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे. तारामंडल को बनाने में 26 करोड़ रुपए की लागत आई है.

रांची के साइंस सिटी को देखने आए लोगों का कहना है कि इससे खासकर पढ़ने वाले बच्चों को काफी फायदा मिलने वाला है. वो जान सकेंगे कि हमारा ब्रह्मांड कैसा है? पृथ्वी कैसे घूमती है? कैसे दिन और रात होते हैं? ये सारी जानकारी अब तक बच्चे पढ़कर जानते थे, लेकिन ऐसी जानकारी अब अनुभव कर सीखेंगे तो ज्यादा कारगर होगा.

झारखंड के लोग तारामंडल को लेकर काफी उत्साहित हैं. अभी तक खगोल विज्ञान में रूचि रखने वाले छात्रों को ग्रहों की जानकारी के लिए, ब्रह्मांड को समझने के लिए कोलकाता या फिर पटना के तारामंडल में जाना पड़ता था लेकिन रांची के चिरौंदी साइंस सिटी में तारामंडल के बन जाने से छात्रों को भटकना नहीं पड़ेगा.

लाइव टीवी देखें-:

सूबे की शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने कहा कि 8 से 10 दिन में उनकी सरकार तारामंडल का उद्घाटन करेगी. उद्घाटन के बाद इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. सरकार के इस बयान के बाद खगोल विज्ञान में रुचि रखने वाले लोग और छात्र उस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जल्द ही चिरौंदी तारामंडल खगोल विज्ञान के जागरूक छात्रों के लिए वरदान साबित होने वाला है. 

--Pradeep Kumar Mishra, News Desk