बिहार : पुलवामा हमले पर PM मोदी बोले- 'जो आग आपके दिल में है, वही मेरे दिल में भी है'

पीएम मोदी बेगूसराय से ही पटना मेट्रो की आधारशिला रखा गया. साथ ही पटना के लगभग 1500 घरों में पाइप लाइन से गैस आपूर्ति सेवा की शुरुआत हुई. 

बिहार : पुलवामा हमले पर PM मोदी बोले- 'जो आग आपके दिल में है, वही मेरे दिल में भी है'
पीएम मोदी ने बिहार को दी तीन हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात. (तस्वीर- ANI)

बेगूसराय : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एक दिवसीय दौरे पर11 बजकर 40 मिनट पर वह विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट पहुंचे, जहां राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित कई नेताओं ने उनका स्वागत किया. पटना के बाद पीएम मोदी वायुसेना के विशेष चॉपर से बरौनी पहुंचे. यहां उन्होंने राज्य को 33 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी. इस दौरान पीएम मोदी ने पुलवामा हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. साथ ही कहा कि जो आग आपके दिल में है, वही मेरे दिल में भी है.

पीएम मोदी के अलावा सीएम नीतीश कुमार, राज्यपाल लालजी टंडन और सुशील मोदी भी बरौनी पहुंचे. पीएम मोदी ने बेगूसराय से ही पटना मेट्रो की आधारशिला रखी. साथ ही पटना के लगभग 1500 घरों में पाइप लाइन से गैस आपूर्ति सेवा की शुरुआत भी की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत मैथिली में की. इस दौरान उन्होंने कहा, 'पुलवामा में जो शहीद हुए हैं उनको मैं श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. इस घटना को लेकर जो आग आपके दिल में है, वही मेरे दिल में है.' साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बिहार को समेत पूर्वी भारत को आगे लेने के लिए एक के बाद एक कई कदम उठा रही है. उन्होंने नीतीश कुमार और उनकी टीम को बधाई दी.

बरौनी में पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा, 'बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं की दृष्टि से आज एक ऐतिहासिक दिन है. छपरा और पुर्णिया में अब नए मेडिकल कॉलेज बनने वाले हैं. वहीं, भागलपुर और गया के मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड किया जा रहा है. इसके अलावा, बिहार में पटना एम्स के अलावा एक और एम्स बनाने पर काम चल रहा है.'

'मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए पटनावासियों को बधाई'
मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटनावासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा 'मैं पटना वासियों को बधाई देता हूं, क्योंकि पाटलिपुत्र अब मेट्रो रेल से जुड़ने वाला है. 13 हज़ार करोड़ रुपए की इस परियोजना को वर्तमान के साथ भविष्य को जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जा रहा है. मेट्रो प्रोजेक्ट तेजी से विकसित हो रहे पटना शहर को नई रफ्तार देगा.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज हज़ारों करोड़ की दर्जनों परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है. इसमें पटना शहर को स्मार्ट बनाने से जुड़े प्रोजेक्ट हैं. बिहार के औद्योगिक विकास और युवाओं को रोज़गार से जुड़े प्रोजेक्ट हैं और स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने वाली परियोजनाएं हैं.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'बिहार समेत पूर्वी भारत का कायाकल्प करने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई अनेक परियोजनाओं में से एक प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना भी है. इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा को गैस पाइप लाइन से जोड़ा जा रहा है.' साथ ही उन्होंने कहा कि इसी योजना के पहले चरण में जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन के पटना-फूलपुर सेक्शन का लोकार्पण किया गया है. जुलाई 2015 में मैंने इसकी आधारशिला रखी थी. हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइप लाइन का भी विस्तार मुजफ्फरपुर और पटना तक किया जा रहा है, जिसका शिलान्यास किया गया है.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'बरौनी में जो फर्टिलाइजर का कारखाना फिर से चालू किया जा रहा है, उसको गैस उपलब्ध होगी. इस परियोजना का तीसरा लाभ यह होगा कि जब यहां पर उद्योगों को पर्याप्त मात्रा में गैस मिलेगी उससे गैस पर आधारित अर्थव्यवस्था का नया इकोसिस्टम विकसित होगा, युवाओं को रोज़गार के नए अवसर मिलेंगे.'

पुलवामा हमले का जबरदस्त तरीके से बदला लिया जाएगा : नीतीश कुमार
बरौनी में सभा को संबोधित करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यहां जो आज कई विकास परियोजना का कार्यारंभ किया गया है इसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं. साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो रेल परियोजना में प्रधानमंत्री का पूरा समर्थन मिला. जमीन के लिए खर्च राज्य सरकार करेगी. यहां से कई मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास किया जा रहा है.

पटना के किचन में अब पाइप लाइन से पहुंचेगी गैस, सड़कों पर चलेंगी CNG गाड़ियां

नीतीश कुमार ने कहा कि पुलवामा में जो घटना घटी है उसके लिए पूरा देश आक्रोशित है. हर हिंदुस्तानी के मन में है कि इसका जबरदस्त बदला लेंगे. सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि इसका जरूर बदला लिया जाएगा. यह कायराना हमला है. हमें पूरा भरोसा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश बदला लेगा. जबरदस्त तरीके से बदला लिया लेंगे.

नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार दोनों की विकास पुरुष माने जाते हैं : रामविलास पासवान
कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री और लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने भी सभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज खुशी और गम दोनों का दिन है. बरौनी खाद कारखाना के कार्यारंभ के साथ-साथ पटना मेट्रो का शिलान्यास होने जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार में एक ही पार्टी की सरकार होने से बिहार का विकास हो पा रहा है. दोनों जगह एनडीए की सरकार है. नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार दोनों ही विकास पुरुष माने जाते हैं.

रामविलास ने कहा कि देश में बीते पांच वर्षों में तेजी से विकास हुआ. पूरी दुनिया में भारत की चर्चा हो रही है. 2002 तक हर गरीब के पास पक्का मकान होगा. घर-घर शौचालय, बिजली, गैस चूल्हे पहुंच चुके हैं. गरीब परिवार के लोगों को स्वास्थ्य योजना का लाभ दिया जा रहा है. काफी लोग लाभान्वित हो रहे हैं.

साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार और झारखंड दोनों ने तीन जवानों को पुलवामा में खोया है. हमें प्रधानमंत्री पर गर्व है और उम्मीद है कि जल्द ही इसका बदला लिया जाएगा. 

सभा को संबोधित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि बरौनी खाद कारखाना का आज कार्यारंभ हो रहा है. मुझे उम्मीद है कि जल्द चुनाव जीतकर जल्द ही इस परियोजनाओं का शिलान्यास करने आएंगे.

बरौनी के कार्यक्रम सभा स्थल पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, रामकृपाल यादव सहित बिहार सरकार के भी कई मंत्री मौजूद हैं.

पीएम मोदी ने जिन योजनाओं का शिलान्यास किया:

>> पटना मेट्रो रेल परियोजना 
>> बरौनी रिफाइनरी की क्षमता का विस्तार
>> पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर LPG पाइपलाइन का विस्तार
>> बरौनी रिफाइनरी की क्षमता का विस्तार
>> अमोनिया यूरिया उर्वरक कॉम्प्लेक्स 
>> 96 KM की सीवरेज परियोजना
>> 22 जिलों में अमृत परियोजना
>> छपरा में मेडिकल कॉलेज

क्या फायदा होगा?
>> दानापुर, मीठापुर, पटना स्टेशन, न्यू ISBT के यात्रियों को फायदा 
>> पूर्वी भारत में पेट्रो उत्पादों की मांग पूरी होगी 
>> पटना-मुजफ्फरपुर तक विस्तार होगा
>> बिहार-नेपाल की एविएशन फ्यूल की जरूरत पूरी होगी 
>> यूरिया-रासायनिक-उर्वरक में आत्मनिर्भरता बढ़ेगी
>> 6.7 करोड़ लीटर गंदा पानी गंगा नदी में मिलने से रूकेगा
>> पानी का सकंट खत्म होगा, सीवरेज कनेक्शन होगा
>> सैकड़ों छात्रों को फायदा होगा

इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन : 

>> पटना रिवर फ्रंट डेवलपमेंट फेज-1
>> जगदीशपुर-हल्दिया प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना फेज-1
>> बोकारो-धामरा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना फेज-1
>> पटना में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन 
>> पटना-रांची एसी साप्ताहिक ट्रेन
>> बरौनी-कटिहार-कुमेदपुर रेलखंड का विद्युतीकरण
>> मुजफ्फरपुर-सुगौली-बेतिया रेलखंड का विद्युतीकरण
>> सुगौली-रक्सौल रेलखंड का विद्युतीकरण
>> फतुहा-इस्लामपुर रेलखंड का विद्युतीकरण
>> बिहारशरीफ-दनियांवा रेलखंड का विद्युतीकरण