Bihar Election: पीएम मोदी बोले- बिहार के विकास के लिए नीतीश सरकार की जरूरत
Advertisement

Bihar Election: पीएम मोदी बोले- बिहार के विकास के लिए नीतीश सरकार की जरूरत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार को ‘‘अभाव से आकांक्षा’’ की ओर ले जाने को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि करार दिया और बृहस्पतिवार को कहा कि सामाजिक व आर्थिक संपन्नता के लिए बेहतर संसाधन के साथ कानून का राज अनिवार्य है जो एनडीए ही प्रदान कर सकता है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहारवासियों से एनडीए को जिताने की अपील की है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार को ‘‘अभाव से आकांक्षा’’ की ओर ले जाने को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि करार दिया और बृहस्पतिवार को कहा कि सामाजिक व आर्थिक संपन्नता के लिए बेहतर संसाधन के साथ कानून का राज अनिवार्य है जो एनडीए ही प्रदान कर सकता है.

पीएम मोदी की अपील
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के लिये सात नवंबर को होने वाले तीसरे और आखिरी चरण के मतदान से पहले उन्होंने राज्य के मतदाताओं से अपील की कि इस दशक में ‘‘डबल इंजन’’ की ताकत से बिहार को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उन्हें बिहार में नीतीश की सरकार की जरूरत है.

बिहारवासियों को लिखा पत्र
पीएम नरेंद्र मोदी ने तीसरे चरण का प्रचार समाप्त होने से ठीक पहले बिहारवासियों को लिखे खुले पत्र में कहा कि पिछले कुछ सालों में राज्य की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के बाद अब यह दशक बिहार की आकांक्षाओं की पूर्ति का है.

पीएम बोले- आत्मनिर्भरता के विजन पर मतदान
मोदी ने अपने पत्र में दावा किया कि बिहार के लोग जात-पात नहीं, विकास पर, झूठे वादों पर नहीं, पक्के इरादों पर, कुशासन पर नहीं, सुशासन पर, भ्रष्टाचार पर नहीं, ईमानदारी पर और अवसरवादिता पर नहीं आत्मनिर्भरता के विजन पर मतदान कर रहे हैं.

मुझे नीतीश सरकार की जरूरत
उन्होंने कहा, ‘‘मैं बिहार के विकास को लेकर बहुत आश्वस्त हूं. बिहार के विकास में कोई कमी ना आए, विकास की योजनाएं अटके नहीं, भटके नहीं इसलिए मुझे बिहार में नीतीश जी की सरकार की जरूरत है. मुझे विश्वास है कि डबल इंजन की ताकत इस दशक में बिहार को विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाएगी.’’

चुनाव में दिख रही नए बिहार की तस्वीर
मोदी ने कहा कि इस पत्र के माध्यम से वह बिहार के विकास के लिए एनडीए पर विश्वास और विश्वास बनाए रखने के लिए एनडीए के संकल्प के बारे में बात करना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘युवा हों या बुजुर्ग, गरीब हों या किसान, हर वर्ग के लोग जिस प्रकार आशीर्वाद देने के लिए सामने आ रहे हैं, वह एक आधुनिक और नए बिहार की तस्वीर दिखाता है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’’ के मंत्र पर चलते हुए एनडीए की सरकार बिहार के गौरवशाली अतीत को फिर स्थापित करने के लिए कटिबद्ध है.

NDA कर सकती है बिहार का विकास
उन्होंने कहा, ‘‘यह हम सब के लिए गर्व का विषय है कि बिहार चुनाव का पूरा फोकस विकास पर केंद्रित रहा. एनडीए की सरकार ने पिछले वर्षों में जो कार्य किए उसका हमने ना केवल रिपोर्ट कार्ड पेश किया, बल्कि जनता जनार्दन के सामने आगे का विजन भी रखा. लोगों को भरोसा है कि बिहार का विकास एनडीए  सरकार ही कर सकती है.’’ उन्होंने कहा कि अव्यवस्था और अराजकता के वातावरण में नव निर्माण असंभव होता है. उन्होंने कहा, ‘‘वर्ष 2005 के बाद से बिहार में माहौल भी बदला और नव निर्माण की प्रक्रिया भी आरंभ हुई. बेहतर संसाधन और कानून का राज सामाजिक और आर्थिक संपन्नता के लिए अनिवार्य है. बिहार को यह दोनों एनडीए ही दे सकता है.’’

एनडीए के लिए मानव गरिमा ऊपर
मोदी ने कहा कि एनडीए के लिए मानव जीवन की गरिमा सर्वोपरि है ओर वह हर नागरिक को देश की उन्नति और प्रगति में भागीदार मानता है जबकि पहले, देश के विकास में बनावटी बाधाएं खड़ी करके रखी गई थीं, जिसके चलते युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए अवसर कम होते गए. उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन एनडीए के निरंतर प्रयासों से अब स्थिति बदल रही है. एनडीए ने बिहार में बिजली, पानी, सड़क, इलाज, शिक्षा, कानून व्यवस्था हर क्षेत्र में बहुत काम किया. मूल आवश्यकताओं की पूर्ति के बाद अब यह दशक बिहार की आकांक्षाओं की पूर्ति का है. एनडीए का प्रत्येक साथी इन आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए पूरी निष्ठा के साथ काम करने के लिए तत्पर है. बिहार को अभाव से आकांक्षा की ओर ले जाना एनडीए सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि है.’’

बढ़ रही बिहार के बेटियों की आंकाक्षाएं
केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसकी वजह से बिहार की बहनों और बेटियों की अपेक्षाएं व आकांक्षाएं भी अब निरंतर बढ़ रही है और मुद्रा जैसी योजनाओं से उनमें नया आत्मविश्वास जागृत हुआ है. उन्होंने कहा, ‘‘समाज में आत्मविश्वास तब और बढ़ता है जब जन्म से लेकर बुढ़ापे तक संपूर्ण सुरक्षा कवच मिले. बीते वर्षों में गर्भावस्था से लेकर बुढ़ापे में पेंशन ओर बीमा तक की सुरक्षा दी है. आज बिहार का गरीब से गरीब परिवार भी गंभीर बीमारी का इलाज देश में कहीं भी मुफ्त में करा पा रहा है.’’

पीएम ने रखा विजन
उन्होंने कहा कि बिहार को आधुनिक बनाने में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का बड़ा योगदान होने वाला है. ‘‘आज बिहार प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना का बड़ा हिस्सेदार है. बिहार गैस आधारित अर्थव्यवस्था का अंग भी बन रहा है. आज बिहार में सीएनजी आधारित ट्रैफिक व्यवस्था का नेटवर्क भी तैयार हो रहा है. गंगा जी पर बन रहे पहले इनलैंड वॉटरवेज से भी बिहार को बहुत लाभ होगा.’’

लोग भयमुक्त होकर कर रहे काम
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज बिहार में दुकान या फैक्ट्री चलाने वाले, इंजीनियर, डॉक्टर से लेकर रेहड़ी पटरी वाले तक हर कोई ‘‘भय-मुक्त’’ होकर अपना काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि आज जब यहां के लोग आत्मनिर्भर बिहार के संकल्प को पूरा करने में जुटे हैं तो उसके पीछे राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की बुनियाद है.

बिहार चुनाव में एनडीए के तहत बीजेपी, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यूनाईटेड), पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाले हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा (हम) और मुकेश सहनी के नेतृत्व में बनी विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) का गठबंधन है. इसके मुकाबले तेजस्वी यादव के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस और वामपंथी दलों का महागठबंधन है. कुछ अन्य दल भी चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं.