रांची: आज पीएम मोदी करेंगे आयुष्मान भारत की शुरुआत, जानिए इस योजना की खास बातें
Advertisement

रांची: आज पीएम मोदी करेंगे आयुष्मान भारत की शुरुआत, जानिए इस योजना की खास बातें

 झारखंड से केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का शुभारंभ करेंगे. इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये की कवरेज प्रदान करना है. 

 

2017 में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की थी. (फाइल फोटो)

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (23 सितंबर) को झारखंड से केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का शुभारंभ करेंगे. इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये की कवरेज प्रदान करना है. 

खास बात यह है कि इसमें ना तो कोई बीमा प्रीमियम देना होगा और ना ही इसकी प्रक्रिया कठिन होगी. आयुष्मान भारत यजना दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम मानी जा रही है.  आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12:30 रांची पहुंचेंगे और इस योजना की शुरुआत करेंगे. इस योजना का 60 प्रतिशत केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राज्य सरकार देगी.

fallback

आपको बता दें कि 2017 में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की थी. पीएम की झारखंड आने की सभी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं. रघुवर दास ने भी ट्वीट करते हुए कहा है कि इससे झारखंड के 50 लाख गरीब लोगों को मदद मिलेगी. आइए आपको बताते हैं इस योजना से जुड़ी खास बातें. 

  • गरीब और सुविधाओं स वंचित लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा. 
  • देश में 1.5 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलने की योजना
  • सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया है. 
  • इस योजना के तहत परिवार का आकार या उम्र की कोई सीमा तय नहीं की गई है. 
  • देश के 10.74 करोड़ परिवार इसका लाभ ले सकेंगे. 
  • अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी कवर किये जाएंगे. सभी मेडिकल जांच, ऑपरेशन, इलाज इसके तहत कवर होंगे. यहां तक कि योजना के तहत ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी कवर होगा.
  •  बिहार के 1.8 करोड़ परिवार यानी 5 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा, वहीं झारखंड के 57 लाख परिवारों को मिलेगा योजना का लाभ मिलेगा

ये भी देखे