पीएम मोदी पलामू को देंगे बड़ी सौगात, इन 6 परियोजनाओं का कारेंगे शिलान्यास

शुक्रवार को पलामू पहुंचकर सीएम रघुवर दास ने सारी तैयारियों का जायजा लिया. उनके साथ मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, डीजीपी डीके पांडेय, पलामू सांसद बीडी राम और चतरा सांसद सुनील सिंह भी थे.

पीएम मोदी पलामू को देंगे बड़ी सौगात, इन 6 परियोजनाओं का कारेंगे शिलान्यास
पीएम मोदी पलामू में करेंगे 6 परियोजनाओं का शिलान्यास. (फाइल फोटो)

चंदन कुमार, पलामू : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को झारखंड दौरे पर आएंगे. यहां वह कुल छह परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. उनके कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पीएम दिन के ग्यारह बजे चियांकी हवाई अड्डा पहुंचेंगे और कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. पीएम की आगवानी के लिए सीएम रघुवर दास पलामू पहुंच चुके हैं. शुक्रवार को पलामू पहुंचकर सीएम रघुवर दास ने सारी तैयारियों का जायजा लिया. उनके साथ मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, डीजीपी डीके पांडेय, पलामू सांसद बीडी राम और चतरा सांसद सुनील सिंह भी थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन छह परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास :

सोन नहर पाइप लाइन सिंचाई योजना 
गढ़वा जिला में पाइप लाइन से विभिन्न जलाशयों को भरकर पेयजल और सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 1169.28 करोड़ की लागत से सोन नहर पाइप लाइन योजना का निर्माण कराया जा रहा है. इसके अंतर्गत कुल 73.80 एमसीएम पानी लिफ्ट किए जाने का प्रावधान है. इस योजना से पेयजल हेतु 12.89 एमसीएम और सिंचाई हेतु 60.92 एमसीएम जल उपलब्ध कराया जाएगा. गढ़वा जिला के रंका, धुरकी, रामकंडा, रमणा, चिनिया, डन्डई, भंडरिया, गढ़वा, नगरउटारी, मेराल, मझिआंव, भवनाथपुर, कांडी, केतार, खरौंधी, संगमा, विशुनपुरा, आदि प्रखंडो को सिंचाई और पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी.

उत्तर कोयल (मंडल डैम) परियोजना का अपूर्ण कार्य 
इस योजना का शीर्ष कार्य (डैम) लातेहार जिला के बरवाडी प्रखण्ड में उत्तर कोयल नदी पर निर्मित है. इस योजना के रु. 2391.36 करोड़ की राशि से पूर्ण कर झारखंड राज्य के गढ़वा और पलामू जिला में 19,604 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई होगी.

बतेर वीयर योजना का पुनरोद्धार और लाइनिंग कार्य 
यह योजना पलामू जिला के हरिहरगंज प्रखंड में बतेर नदी पर निर्मित है. इस योजना के पुनरूद्धार और मुख्य नहरों के लाइनिंग कार्य हेतु 17.47 करोड़ की लागत से काम कराया जाना है. काम पूरा करने के लिए दो वर्ष की अवधि निर्धारित है. इस योजना के झारखंड राज्य के 1008 हेक्टेयर खरीफ और 112 हेक्टेयर रबी फसल के लिए सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

बायी बांकी जलाशय योजना का पुनरोद्धार और लाइनिंग कार्य 
यह योजना गढ़वा जिला के नगरउटारी प्रखंड में प्रस्तावित है. इस योजना के पुनरोद्धार और मुख्य नगरों की लाइनिंग कार्य पर 24.80 करोड़ की लागत आएगी. काम पूरा करने के लिए दो वर्ष की अवधि निर्धारित है. इस योजना के झारखंड के 1200 हेक्टेयर खरीफ और 400 हेक्टेयर रबी फसल के लिए सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

अंजनवा जलाशय योजना का पुनरोद्धार और लाइनिंग कार्य 
यह योजना चतरा जिला के मयूरखंड प्रखंड के लिए प्रस्तावित है. इस योजना के पुनरोद्धार और मुख्य नहरों की लाइनिंग कार्य हेतु 67.53 करोड़ की लागत राशि से कार्य कराया जाना है. इसके लिए भी दो वर्ष की अवधि निर्धारित है. इस योजना से झारखंड राज्य के 1560 हेक्टेयर खरीफ और 400 हेक्टेयर रबी फसल की सिंचाई होगी.

ब्राह्मणी सिंचाई योजना का पुनरोद्धार और लाइनिंग कार्य 
यह योजना पश्चिमी सिंहभूम जिला के चक्रधरपुर प्रखंड के लिए प्रस्तावित है. योजना के पुनरोद्धार के लिए 11.62 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसे भी दो वर्षों में पूरा करना है. इस योजना से झारखंड के 1350 हेक्टेयर में खरीफ फसल की सिंचाई होगी.