बीमारों का इलाज करने वाले पीएमसीएच का इलाज कब होगा?
Advertisement

बीमारों का इलाज करने वाले पीएमसीएच का इलाज कब होगा?

बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था की तस्वीर सामने आयी है. प्रदेश की राजधानी पटना में स्थित पीएमसीएच ऐसा अस्पताल है जहां पूरे राज्य के लोग बेहतर इलाज के लिए पहुंचते हैं लेकिन इस अस्पताल की ऐसी तस्वीर सामने आयी है जो प्रदेश के बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था करने वाले दावों की पोल खोल रही है.

पीएमसीएच अस्पताल की बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था की तस्वीर.

पटनाः बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था की तस्वीर सामने आयी है. प्रदेश की राजधानी पटना में स्थित पीएमसीएच ऐसा अस्पताल है जहां पूरे राज्य के लोग बेहतर इलाज के लिए पहुंचते हैं लेकिन इस अस्पताल की ऐसी तस्वीर सामने आयी है जो प्रदेश के बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था करने वाले दावों की पोल खोल रही है. पीएमसीएच में एक पिता अपने बेटी का इलाज कराने आया था लेकिन अस्पताल की बेहाल व्यवस्था के चलते उन्हें अपने बेटी को गोद में लेकर अस्पताल में घुमना पड़ा, जबकि बच्ची को ऑक्सीजन मास्क लगा था और परिजनों को मजबूरन ऑक्सीजन सिलिंडर हाथ में लेकर चलना पड़ा रहा था. यह तस्वीर काफी शर्मसार करने वाली है जहां एक पिता को स्ट्रेचर के बिना अपनी बेटी को इलाज के लिए अस्पताल का चक्कर लगाना पड़ रहा था.

  1. पीएमसीएच अस्पताल की यह तस्वीर शर्मसार करने वाली है
  2. एक पिता को ऑक्सीजन मास्क लगे बेटी को गोद में लेकर घुमना पड़ा
  3. प्रसाशन अभी भी सारी सुविधाएं होने का दावा कर रही है

पीएमसीएच अस्पताल प्रदेश का ऐसा अस्पताल है जहां पूरे प्रदेश के लोग बेहतर इलाज के लिए पहुंचते हैं. लेकिन यहां ऐसी शर्मसार करने वाली तस्वीर सामने आयी है जिससे लोगों की उम्मीद जरूर टूट गई होगी. हालांकि पीएमसीएच की यह पहली तस्वीर नहीं है ऐसी लापरवाही पहले भी देखी जा चुकी है. लेकिन अस्पताल प्रशासन हमेशा से यही दावा करती है कि उनकी व्यवस्था पूरी है. हालांकि अस्पताल प्रशासन से इस मामले में बात करने के बाद उन्होंने फिर यही कहा कि उनके पास पूरी व्यवस्था है साथ ही यह कहा कि वह मामले की जांच करेंगे और दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी.

नालंदा: अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका, अब तक 5 की मौत, ATS जांच के लिए मौके पर पहुंची

वहीं, जेडीयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने इस बारे में कहा पीएमसीएच प्रदेश का सबसे बड़ा अस्पताल है और यहां सबसे अधिक मरीज आते हैं. उन्होंने कहा सारी सुविधा होते हुए भी यह तस्वीर हमारे लिए चिंता की बात है. उन्होंन कहा कि हम पूरी व्यवस्था दे रहें है लेकिन कुछ गैरजिम्मेदार कर्मियों की लापरवाही से ऐसी तस्वीरें सामने आयी है. उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

दूसरी ओर अब यह राजनीतिक मुद्दा भी बनने लगा है. बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा कि ''टॉर्च की रोशनी में ऑपरेशन करने से हुई महिला की मौत!..मरते हुए बच्चों को ऑक्सिजन नहीं, Ambulance नहीं, स्ट्रेचर नहीं..स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे का कहना है कि अब चूहा मरेगा तो क्या वह ज़िम्मेवार होंगे?..हर चीज़ में चूहा! जहाँ फँसे वहाँ चूहा..''

घंटों पेड़ से बांध कर दो चोरों की हुई धुनाई

कुछ दिनों पहले सहरसा से भी लचर स्वास्थ्य व्यवस्था का मामला सामने आया था जिसमें एक महिला का ऑपरेशन ट्रॉच की लाइट में किया गया था. बाद में उस महिला का इलाज एक प्रावेट अस्पताल में कराया गया लेकिन महिला की मौत हो गई. ऐसे में पीएमसीएच की इस तस्वीर को देखने के बाद एक ही सवाल होता है कि बीमारों का इलाज करने वाले पीएमसीएच का इलाज कब होगा?