रांची में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस मुस्तैद, नगर निगम ने भी संभाला मोर्चा

कोरोना वायरस से बचने के लिए कई तरह की हिदायत दी जा रही है उसमें सबसे अहम अपने और अपने इलाके को स्वच्छ रखने का है लेकिन इस दौरान लोग घरों में लॉक डाउन हैं.

रांची में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस मुस्तैद, नगर निगम ने भी संभाला मोर्चा
पुलिस हर पल मुस्तैद है कि राजधानी को लॉक डाउन का पालन पूरी तरीके से करा लिया जाए.

रांची: कोरोना वायरस से बचने के लिए कई तरह की हिदायत दी जा रही है उसमें सबसे अहम अपने और अपने इलाके को स्वच्छ रखने का है लेकिन इस दौरान लोग घरों में लॉकडाउन हैं. इस बीच लेकिन भी कुछ लोग ऐसे हैं जो अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए सड़कों पर इलाके को स्वच्छ रखने की कवायद में जुटे हैं .

ये कोई और नहीं नगर निगम कर्मचारी हैं जो कोरोना संकट से उबारने के लिए हर समय लगे हुए हैं और शहर की सफाई का ध्यान रख रहे हैं. पूरे देश सहित झारखंड की राजधानी रांची में भी लॉक डाउन है लेकिन इस दौरान कई लोग हैं जो सड़कों पर नजर आ रहे हैं. लेकिन भी पुलिस हर पल मुस्तैद है कि राजधानी को लॉक डाउन का पालन पूरी तरीके से करा लिया जाए.

झारखंड सरकार ने खुद लोगों तक जरुरी चीजों को पहुचाने का बीड़ा उठाया है. इसके अलावा खुद सीएम हेमंत सोरेन आपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से उन दुकानों और मेगा स्टोर की लिस्ट साझा कर रहे हैं जो इस समय डोर-टू-डोर खाद्य सामग्री भेजने की सुविधा दे रहे हैं. 

सीएम के ट्विटर हैंडल पर उन दुकानों का पता और मोबाइल नंबर भी है. ताकि उपभोक्ता उनसे संपर्क कर सकें. इस बीच लॉकडाउन के पहले दिन ही लोगों को समझ में आ गया है कि जरूरी चीजों के लिए उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा. राशन, सब्जी, दवा आदि की दुकानें और पेट्रोल जैसी जरूरत की चीजों की दुकानें खुली हुईं हैं. 

रांची के डोरंडा इलाके में रह रहे रजनीश सिंह बताते हैं कि सीएम के इस मुहिम से शहरी लोगों को मालूम हो गया है कि चीजें कहां मिलेंगी. लिहाजा अब घबराहट का माहौल नहीं है. उधर राज्य में मेडिकल, किराना व सब्जी दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग की जा रही है. दुकानों के बाहर एक-एक मीटर की दूरी पर गोले बनवाए गए हैं. लोग समझदारी से काम ले रहे हैं. लेकिन ग्रामीण इलाकों में अब भी परंपरागत तरीके से ही बाजार लगने की खबर आ रही है. इन इलाकों में लोग जरूरत के सामान खरीदने के लिए सुबह-सुबह ही निकल जाते हैं.