दिल्ली में Tractor rally पर बिहार में सियासत, RJD बोली- यह लोकतंत्र बनाम किसानों की लड़ाई है
Advertisement

दिल्ली में Tractor rally पर बिहार में सियासत, RJD बोली- यह लोकतंत्र बनाम किसानों की लड़ाई है

वही, RLSP नेता माधव आनंद ने कहा कि पिछले दो महीनों से किसान संघर्ष कर रहे हैं. देश हित में किसान हित में इसको आगे बढाने का काम करें. सभी से प्रार्थना है कि इस आंदोलन को समाप्त करें.

दिल्ली में Tractor rally पर बिहार में सियासत, RJD बोली- यह लोकतंत्र बनाम किसानों की लड़ाई है.

दिल्ली: देश की राजधानी Delhi-NCR में चल रहे किसान आंदोलन (Farmers movement) को 2 महीने पूरे होने वाले हैं. पिछले 26 नवंबर से किसानों ने तीन कृषि कानूनों (Farmers law) को रद्द करने और एमएसपी की गारंटी (MSP guarantee) की मांग को लेकर दिल्ली एनसीआर के बॉर्डर पर धरना दे रहे हैं. 

सरकार इन कानूनों को 18 महीनों तक के लिए रोकने पर सहमत हो गई है, लेकिन किसान कानून को रद्द करने के अलावा और कुछ भी नहीं चाहते हैं. किसानों ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day parade) पर दिल्ली के रिंग रोड में विशाल ट्रैक्टर रैली (Tractor rally) निकालने की घोषणा की है.

कांग्रेस नेता अजय उपाध्याय ने कहा कि निष्ठुर ताकि पराकाष्ठा हो गई है. लगातार 60 दिनों से ऊपर किसान सड़कों पर सोने को विवश है. सरकार उनकी बात नहीं सुन रही है. 26 जनवरी को परेड (Republic Day parade) निकालने पर भी सरकार को ऐतराज है. इससे अच्छा होता कि सरकार उनकी बातों को मान ही लेती.

वही, RLSP नेता माधव आनंद ने कहा कि पिछले दो महीनों से किसान संघर्ष कर रहे हैं. देश हित में किसान हित में इसको आगे बढाने का काम करें. सभी से प्रार्थना है कि इस आंदोलन को समाप्त करें.

गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर किसानों के ट्रैक्टर रैली पर RJD MLC रामबली सिंह चंद्रवंशी ने कहा कि किसानों को सरकार पर भरोसा नहीं रहा है. कुछ पूंजीपतियों के हाथों सरकार खेल रही है. सरकार ने पिछले दिनों में ऐसा किया है जिससे वो विश्वास के लायक नहीं रही. ये लोकतंत्र बनाम किसानों की लड़ाई है. पूरा देश किसानों के साथ खड़ा है.

इस मामले पर BJP प्रवक्ता रामसागर सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में हर किसी को रैली करने का अधिकार है. क़ानून को डेढ़ साल तक होल्ड रखा गया है. अब सरकार क्या कर सकती है. किसानों के बीच योगेंद्र यादव जैस लोग हैं. जो समझौता नहीं चाहते हैं. पाकिस्तान से किसान आंदोलन (Farmers movement) को लेकर ट्विटर हैंडल कर रहा है. कुछ लोग जनतंत्र में भरोसा नहीं कर रहे हैं.

ट्रैक्टर रैली पर कांग्रेस नेता आनंद माधव ने कहा कि किसान रैली (Farmers rally) को पूरे देश का समर्थन मिल रहा है. नाशिक से ट्रैक्टर पर किसान दिल्ली आ रहे हैं. जम्मू से भी किसान आ रहे हैं. दूसरी तरफ हरियाणा और उत्तर प्रदेश में किसानों को ट्रैक्टर रैली के लिए डीजल नहीं देने दे रही है. 
खुद जेडीयू नेता KC Tyagi ने कहा है कि सहयोगी दलों को भरोसे में नहीं लिया गया. संसद में बहस नहीं हुई है.

वही इस मामले पर जेडीयू नेता अभिषेक झा ने कहा कि किसान आंदोलन (Farmers movement) की आड़ में विपक्ष राजनीति चमकाने की कोशिश कर रहा है.  किसानों और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत हुई है लेकिन किसान मानने को तैयार नहीं हैं. सरकार तो इसे होल्ड पर रखने के लिए तैयार है कुछ लोग किसानों को बहका रहे हैं.