नीतीश कुमार के मन में क्या चल रहा है, लालू प्रसाद और राबड़ी देवी से सीबीआई पूछताछ पर जेडीयू में सन्नाटा क्यों?
Advertisement

नीतीश कुमार के मन में क्या चल रहा है, लालू प्रसाद और राबड़ी देवी से सीबीआई पूछताछ पर जेडीयू में सन्नाटा क्यों?

बिहार में लालू प्रसाद यादव की फैमिली मुश्किल में है.

सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव

बिहार में लालू प्रसाद यादव की फैमिली मुश्किल में है. एक तो लालू प्रसाद यादव सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट करवाकर पिछले दिनों लौटे हैं और दिल्ली में मीसा भारती के आवास पर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं, दूसरी तरफ सीबीआई लैंड फॉर जॉब घोटाले में राबड़ी देवी और लालू प्रसाद यादव से पूछताछ कर चुकी है और संभव है कि कुछ और नेताओं से भी जल्द ही पूछताछ की जा सकती है. राजद के लिए सबसे मुश्किल तो यह है कि जेडीयू की ओर से सीबीआई पूछताछ को लेकर कोई खास रिएक्शन नहीं दिया गया है. आपको शायद याद ही होगा कि यह वहीं लैंड फॉर जॉब डील है, जिसको लेकर 2017 में नीतीश कुमार महागठबंधन से पाला बदलकर एनडीए कैंप में वापस आ गए थे. उस समय भी नीतीश कुमार ने राजद का पक्ष नहीं लिया था और इस बार भी उनकी लंबी चुप्पी से राजद अकेली पड़ गई है. तो सवाल उठ रहा है कि क्या जेडीयू फिर पाला बदल सकती है और एनडीए कैंप में वापस जा सकती है?

तब नीतीश ने कहा था, यादव फैमिली की सफाई आनी चाहिए

6 साल पहले की बात है. सुशील कुमार मोदी रोजाना पटना में प्रेस कांफ्रेंस कर लैंड फॉर जॉब स्कैम का खुलासा करने में लगे थे. आरोपों से लालू प्रसाद यादव का परिवार बुरी तरह घिर गया था. तब नीतीश कुमार ने कहा था, आरोपों पर यादव फैमिली की सफाई आनी चाहिए. दरअसल, नीतीश कुमार इन आरोपों के बाद तेजस्वी यादव का इस्तीफा चाहते थे पर लालू प्रसाद यादव इसके लिए तैयार नहीं थे. फिर क्या था, नीतीश कुमार ने महागठबंधन को झटका दिया और एनडीए कैंप में वापसी कर ली. अब उसी मामले में सीबीआई यादव परिवार से पूछताछ कर रही है. राबड़ी देवी के बाद लालू प्रसाद यादव से भी पूछताछ हो चुकी है. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या एक बार फिर नीतीश कुमार पाला बदलने के मूड में आ गए हैं.

पर्दे के पीछे कुछ तो चल रहा है जिसका सामने आना बाकी है

खास बात यह है कि एक दिन राबड़ी देवी और दूसरे दिन लालू प्रसाद से पूछताछ के बाद भी जेडीयू की ओर से कोई खास रिएक्शन नहीं आया है. खास बात यह है कि जब लालू यादव से पूछताछ चल रही थी, तब ललन सिंह ने तेजस्वी यादव का एक टवीट शेयर किया था, जिसमें लैंड फॉर जॉब स्कैम को लेकर नहीं, बल्कि तमिलनाडु में बिहार के लोगों पर किए गए कथित हमले को लेकर कहा गया कि यह अफवाह बीजेपी ने फैलाई थी. हालांकि 2022 में जब नीतीश कुमार ने पाला बदलने की हैट्रिक मारी और उस समय राजद के कई नेताओं पर रेड पड़ी तो जेडीयू की ओर से ललन सिंह ने कहा था, सीबीआई केंद्र सरकार के तोते की तरह काम कर रही है. लेकिन अब जब यादव परिवार पर शिकंजा कसता जा रहा है, तब जेडीयू नेताओं का सन्नाटा बता रहा है कि कोरस में कुछ चल रहा है, जिसका पर्दे पर उतरना बाकी है.

Trending news