close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पटना: BJP ने कहा जनसंख्या नियंत्रण लागू होना जरूरी, JDU ने कहा हमारी नीति साफ

एक तरफ जनसंख्या नियंत्रण को तो बीजेपी अपना मुद्दा बता रही है लेकिन दूसरी तरफ जेडीयू इसको लेकर परहेज कर रही है.

पटना: BJP ने कहा जनसंख्या नियंत्रण लागू होना जरूरी, JDU ने कहा हमारी नीति साफ
श्याम रजक ने कहा कि पार्टी ने अपनी नीति पहले ही साफ कर दी है.

पटना: राष्ट्रिय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी को लेकर चर्चा तेज है. वही असम जनसंख्या नियंत्रण को लेकर दो बच्चो की नीति को सख्ती से पालन के लिए बनाए गए सरकारी नौकरी में नियम को लेकर अब विशेषज्ञ इसकी वकालत बिहार के लिए भी करने का कर रहे हैं.

एक तरफ जनसंख्या नियंत्रण को तो बीजेपी अपना मुद्दा बता रही है लेकिन दूसरी तरफ जेडीयू इसको लेकर परहेज कर रही है. यही वजह है कि बीजेपी के मुद्दे चाहे एनआरसी हो या दूसरे इसका जेडीयू विरोध कर रही है.

वहीं, बीजेपी (BJP) नेता और केंद्रीय गृह मंत्री नित्यानंद राय भी जनसंख्या नियंत्रण के लिए ठोस कदम उठाने की बात कह रहे हैं. क्योंकि नीतियों को लागू करने में भी इससे कठिनाई हो रही है और इसको लेकर न सिर्फ जागरूक होने की जरुरत बता रहे हैं, बल्कि ऐसा न होने पर देश की जनसंख्या आने वाले दिनों में चीन को भी पीछे छोड़ देगी. इसकी दुहाई भी दे रहे हैं 

सामाजिक राजनैतिक विश्लेषक एस एन सिंह का कहना है कि इस मामले को गंभीरता से लेने की जरुरत है. साथ ही इसमें सभी का सहयोग देना जरुरी है और ऐसा न करने पर आने वाले दिनों में स्थिति गंभीर होगी. 
 
जेडीयू (JDU) नेता और बिहार सरकार में मंत्री श्याम रजक का कहना है कि मामला चाहे एनआरसी (NRC) का हो या जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सख्ती. पार्टी की सोच स्पष्ट और साफ़ है. इसको लेकर पहले भी पार्टी अपनी राय स्पष्ट कर चुकी है. 

वहीं, बीजेपी का कहना है कि जनसंख्या नियंत्रण सबसे जरुरी है और इसे जाति धर्म और किसी ख़ास समाज से जोड़ कर नहीं देखा जाना चाहिए. लेकिन कई राजनैतिक पार्टियां इसे वोट की राजनीत से भी जोड़ कर देख रही है जो उचित नहीं है.