close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

घाटशिला: डाक विभाग का नया कदम, गांवों में भी मिलेगी डिजिटल बैंकिंग की सुविधा

भारतीय डाक विभाग ने अपने को बैंकिंग प्रणाली से जोड़कर व्यापक और बहुपयोगी बना लिया है, जिससे अब डिजिटल मोनेटाईजेशन का लाभ गांव-गांव तक पहुंचने लगा है.

घाटशिला: डाक विभाग का नया कदम, गांवों में भी मिलेगी डिजिटल बैंकिंग की सुविधा
इंडिया पोस्ट पेमेंट के तहत ग्रामीणों और स्कूली बच्चों का ऑनलाइन एकाउंट खोला गया

घाटशिला: डिजिटल बैंकिंग व्यवस्था को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए इंडिया पोस्टल विभाग ने नया तरकीब अपनाया है. इसमें सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले लोग भी अपने घरों पर अब ऑनलाइन बैंकिंग सेवा की सुविधा ले पाएंगे.

देश में सरकार द्वारा डिजिटल मौद्रिक प्रक्रिया अपनाने के बाद से इसे आसान और पब्लिक फ्रेंडली बनाने के लिए रोज नए प्रयोग किए जा रहे हैं. इसी क्रम में भारतीय डाक विभाग ने अपने को बैंकिंग प्रणाली से जोड़कर व्यापक और बहुपयोगी बना लिया है, जिससे अब डिजिटल मोनेटाईजेशन का लाभ गांव-गांव तक पहुंचने लगा है.

इसी क्रम में इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट द्वारा झारखंड के घाटशिला के आदिवासी बहुल डुमरिया प्रखंड के बीहड़ में बसे बड़ाबोतला गांव पहुंचकर विशेष शिविर लगाया. इसमें इंडिया पोस्ट पेमेंट के तहत ग्रामीणों और स्कूली बच्चों का ऑनलाइन एकाउंट खोला गया. साथ ही ई-पॉश मशीन से पैसे के लेनदेन किए गए.

इस मौके पर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक आशुतोष कुमार मिश्रा ने कहा की इंडिया पोस्ट को बीते वर्ष ही इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से बैंकिंग सेक्टर में लाया गया है. इसमें शहर से लेकर सुदूरवर्ती गांव तक ग्राहकों का एकाउंट खुल रहा है, जिसमे सभी बैंकिंग सुविधा उपलब्द्ध कराई जा रही है. इसमें बिल पेमेंट, आर.टी.जी.एस, एन.ई.एफ.टी के साथ देश के किसी भी कोने में स्थित पोस्टल बैंक और अन्य राष्ट्रीयकृत बैंको में पैसा भेज और निकाल सकते हैं.

आशुतोष मिश्रा ने कहा की हमारे जितने भी पोस्ट ऑफिस है सभी बैंक के तरह काम कर रहे हैं. हमारे पोस्टमैन ग्राहक के घर में जाकर भी पैसे निकासी और जमा करा सकते हैं, जिससे लोगों को सुविधा प्राप्त होगी. देश के कोने कोने में बसे गांवो तक इंडिया पोस्ट की पहुंच है. इसके माध्यम से हम लोग अधिक से अधिक क्षेत्रफल तक इंडिया पोस्ट पेमेंट सिस्टम के माध्यम से लोगों तक डिजिटल बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने में सक्षम हैं.