3 दिवसीय दौरे पर आज झारखंड पहुंचेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, देवघर मंदिर करेंगे पूजा-अर्चना

रांची विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति के हाथों 10 गोल्ड मेडलिस्ट छात्रों को मेडल दिया जाएगा.

3 दिवसीय दौरे पर आज झारखंड पहुंचेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, देवघर मंदिर करेंगे पूजा-अर्चना
आज झारखंड दौरे पर पहुंचेंगे रामनाथ कोविंद. (फाइल फोटो)

रांची : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) आज यानी शनिवार से तीन दिवसीय दौरे पर झारखंड (Jharkhand) आ रहे हैं. वह आज शाम छह बजे रांची पहुंचेंगे और राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे. 30 सितंबर को रांची यूनिवर्सिटी (Ranchi Univeristy) के 33वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. कार्यक्रम में राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू और विश्वविद्यालय वीसी, शिक्षा मंत्री सहित कई अधिकारी भी शिरकत करेंगे.

दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति के हाथों 10 गोल्ड मेडलिस्ट छात्रों को मेडल दिया जाएगा. राष्ट्रपति यहां एक घंटा तक मौजूद रहेंगे. छात्रों को भारतीय पारंपरिक परिधानों में डिग्री दी जाएगी.

रविवार को गुमला में रहेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
29 सितम्बर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गुमला के विशुनपुर प्रखण्ड में विकास भारती कार्यक्रम देखेंगे. हेलीपैड के पास उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. इसके बाद राष्ट्रपति विकास भारती विशुनपुर जाएंगे, जहां 15 प्रदर्शनी स्टॉल को देखेंगे. इसके बाद आचार, जैम पैकिंग प्लांट का भी निरीक्षण करेंगे. राष्ट्रपति कारीगरों के बीच आयोजित कार्यशाला में भी शिरकत करेंगे. इसके बाद ज्ञान निकेतन विद्यालय का भ्रमण करेंगे और बच्चों से मिलेंगे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बाबाधाम भी जाएंगे
अपने झारखंड दौरे में राष्ट्रपति देवघर के बाबा मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे. आगमन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. राष्ट्रपति के स्वागत और सुरक्षा के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था किया जा रहा है. हेलीपैड पर एयर फोर्स ने ट्रायल किया. प्रशासन ने इस दौरान पूरे कार्यक्रम को लेकर मॉक ड्रिल किया. इसमें सेंट्रल सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ देवघर के तमाम अधिकारी मौजूद रहे. देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय और देवघर एसपी नरेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में पूरे मॉक ड्रिल को अंजाम दिया गया.

-- Raushan Kumar, News Desk