close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोडरमाः भ्रूण जांच के आरोप में गिरफ्तार डॉक्टर पर कार्रवाई का किया जा रहा विरोध

कोडरमा में तीन दिन पहले भ्रूण जांच के आरोप में गिरफ्तार की गई अल्ट्रासाउंड क्लीनिक की डॉक्टर सीमा मोदी की गिरफ्तारी के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और जिला प्रशासन के बीच टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. 

कोडरमाः भ्रूण जांच के आरोप में गिरफ्तार डॉक्टर पर कार्रवाई का किया जा रहा विरोध
कोडरमा में डॉक्टरों ने पुलिस कार्रवाई का विरोध किया है.

कोडरमाः झारखंड के कोडरमा में तीन दिन पहले भ्रूण जांच के आरोप में गिरफ्तार की गई अल्ट्रासाउंड क्लीनिक की डॉक्टर सीमा मोदी की गिरफ्तारी के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और जिला प्रशासन के बीच टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. डॉक्टर सीमा मोदी की गिरफ्तारी के विरोध में आईएमए ने जिला प्रशासन की कार्रवाई पर सवाल उठाया है.

आईएमए के जिला अध्यक्ष डॉ संजीव झा का मानना है कि जिले में भ्रूण जांच होता है लेकिन प्रशासन दोषियों को पकड़ने के बजाय निर्दोष डॉक्टर सीमा मोदी को गिरफ्तार कर ली है. गौरतलब है कि राज्य स्तरीय टीम ने झुमरी तिलैया के धनवंतरी अल्ट्रासाउंड क्लीनिक से रंगे हाथ भ्रूण जांच करते हुए डॉक्टर सीमा मोदी को 3 दिन पहले गिरफ्तार किया था.

इस मामले में अल्ट्रासाउंड मशीन को भी जप्त कर लिया गया है. आईएमए के सचिव डॉक्टर सुजीत राज का कहना है कि सीमा मोदी की रिहाई तक आई एम ए का विरोध जारी रहेगा. डॉ सुजीत राज के अनुसार डॉ सीमा मोदी की गिरफ्तारी के बाद जिला प्रशासन का रवैया पूरी तरह से अनुचित है.

वहीं, इस पूरे मामले पर कोडरमा उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह का कहना है की यह कार्रवाई जिला प्रशासन के सहयोग से राज्य स्तरीय टीम ने की थी और आईएमए के विरोध के बावजूद भ्रूण हत्या पर रोक लगाने, पीसीपीएनडीटी एक्ट के उल्लंघन को रोकने के लिए उनका यह अभियान आगे भी जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि जिले में लिंगानुपात में कमी को देखते हुए इस तरह का अभियान चलाया जा रहा है. 

बहरहाल, डॉ सीमा मोदी की गिरफ्तारी के बाद आईएमए और जिला प्रशासन के बीच सीधे सीधे टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है और 3 दिनों से जिले के अधिकांश निजी क्लिनिको के ओपीडी पूरी तरह से बंद हैं. हालांकि, सदर अस्पताल में डॉक्टरों की वैकल्पिक व्यवस्था कर दी गई है.