पशु तस्करों ने महिलाओं को बनाया ढाल, 76 कछुओं के साथ तीन गिरफ्तार
Advertisement

पशु तस्करों ने महिलाओं को बनाया ढाल, 76 कछुओं के साथ तीन गिरफ्तार

पूछताछ में यह बात सामने निकलकर सामने आया कि महिला चंद रुपयों के लोभ में तीन अन्य युवक के साथ दुर्लभ कछुओं को बोरे में भरकर गोरखपुर से असम ले जा रही थी.

76 कछुओं के साथ तस्कर गिरफ्तार. (फाइल फोटो)

पूर्णिया : तस्करों ने जानवरों की तस्करी के काले कारोबार में भी महिलाओं को शामिल कर लिया है. उन्हें ढाल बनाकर दुर्लभ जानवरों को सात समंदर पार पहुंचाया जा रहा है. बीते दिनों में दुर्लभ कछुओं के साथ कुछ महिलाएं पुलिस के हत्थे चढ़ी है. बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, वर्मा जैसे सीमावर्ती देशों की सरहद से सटे होने के कारण बीते कुछ दिनों में यह जिला तस्करों की ताकत बनकर सामने आया है. यही वजह है कि तस्करों के बीच पूर्णिया जिला बतौर 'ईजी गोइंग' पुकारा जाने लगा है.

पुलिस से बचने के लिए तस्करों ने महिलाओं को इस काले कारोबार में शामिल करने का नायाब फॉर्मूला खोज निकाला है.

रविवार की रात पुलिस के हाथ दुर्लभ जानवरों की तस्करी का एक ऐसा मामला लगा, जिसने सभी के होश उड़ा दिए. 76 कछुओं के साथ एक सफेद रंग की गाड़ी को जब्त किया गया. एक महिला और तीन युवकों को भी हिरासत में लिया गया. इन दुर्लभ कछुओं की अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2-3 लाख रुपए प्रति कछुए कीमत मिलती है.

fallback
गिरफ्तार पशु तस्कर.

पूछताछ में यह बात सामने निकलकर सामने आया कि महिला चंद रुपयों के लोभ में तीन अन्य युवक के साथ दुर्लभ कछुओं को बोरे में भरकर गोरखपुर से असम ले जा रही थी. वहां से इसे समंदर के रास्ते दूसरे देशों तक पहुंचाया जाता. लिहाजा इन शातिर तस्करों का मकसद इस महिला को ढाल बनाकर रास्ते में पड़ने वाली पुलिस चेकिंग को फैमिली की आड़ में चकमा दिया जाना था. जिले में तस्करी का यह कला कारोबार कोई आज की बात नहीं है. तस्कर लंबे वक्त से मार्ग एनएच 57 और 31 को तस्करी के लिए इस्तेमाल करते आ रहे हैं.

हालांकि महिलाओं को इसमें शामिल करना अपने आप में पहला मामला है. नशीले पदार्थ की तस्करी में तो महिलाओं के शामिल होने की बात सामने आती थी, लेकिन यह पहला मामला है. सोमवार को वन विभाग को सौंपे गए ज्यादातर कछुए 20-30 किलो के हैं. गौरतलब है कि एक साल पहले लाइन बाजार के एक होटल से दुर्लभ कोबरे के जहर के साथ तस्कर पुलिस के हात्थे चढ़ा था. जहर की कीमत करोड़ों में आंकी गई थी.