Madhepura: पंचायत का तुगलकी फरमान, महिला से बात करने पर बुजुर्ग को पहनाई जूते-चप्पल की माला
Advertisement

Madhepura: पंचायत का तुगलकी फरमान, महिला से बात करने पर बुजुर्ग को पहनाई जूते-चप्पल की माला

Madhepura News: ग्वालपारा थाना क्षेत्र के खोख्सी पंचायत में एक दलित बुजुर्ग और महिला को अकेले में बात करना भारी पड़ गया.

 

बुजुर्ग को लोगों ने जूते का माला पहनाया

Madhepura: हरियाणा के खाप पंचायत (Khap Panchayat) की बात तो आपने काफी सुनी होगी लेकिन अब बिहार के मधेपुरा (Madhepura News) से एक हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल, राज्य के मधेपुरा जिले यह खबर सामने आई है. जिले के एक पंचायत ने भी खाप पंचायत के तौर पर तुगलकी फरमान सुनाया है.

मधेपुरा से सामने आ रहे इस मामले में जहां पंचायत का फैसला विवादों के साथ-साथ शर्मसार करने वाला है. दरअसल, ग्वालपारा थाना क्षेत्र के खोख्सी पंचायत में एक दलित बुजुर्ग और महिला को अकेले में बात करना भारी पड़ गया.

दलित बुजुर्ग के महिला से अकेले में बात करने के आरोप में पहले बाल काटे गए और फिर जूते-चप्पलों की माला पहनाकर पूरे गांव में घुमाया गया. उधर, महिला के लिए पंचायत ने गांव छोड़ने का फरमान जारी कर दिया. एक ग्रामीण के मुताबिक, इस तरह की ये पहली घटना नहीं है बल्कि इस तरह की घटनाएं पहले भी गांव में घटित हो चुकी हैं.

पंचायत द्वारा सुनाए गए फैसले पर इससे पहले भी किसी ने कभी कोई आवाज नहीं उठाई और ना ही अपना विरोध दर्ज कराया. नतीजा बदस्तूर तुगलकी पंचायत के तुगलकी फरमान सुनाए जाते रहे हैं. बहरहाल मामले में एसपी, एसडीपीओ और थानेदार ने जांच का आश्वासन दिया है. पीड़ित महिला और दलित बुजुर्ग के मन में शायद इससे न्याय की आस तो जगी हो लेकिन उन्हें न्याय मिल भी पाएगा ये किसी को नहीं पता है.

इस फैसले का दबे-जुबान भले ही गांव के लोग आलोचना कर रहे हों लेकिन इस मामले में खुलकर कोई कुछ नहीं बोल रहा है. हालांकि, पीड़ितों ने इस मामले में पुलिस से शिकायत कर कानूनी कार्रवाई की कोशिश जरूर की लेकिन कोई खास फायदा नहीं हुआ

Trending news