पूर्णिया में दुनिया का सबसे महंगा आम, एक का दाम है 21 हजार रुपए

Purnea News: जापान के मियाजाकी प्रांत का तइयो नो तमांगो आम अब बिहार के पूर्णिया में भी मौजूद है.  

पूर्णिया में दुनिया का सबसे महंगा आम, एक का दाम है 21 हजार रुपए
दुनिया का सबसे महंगा आम अब पूर्णिया में भी मिल रहा है (फाइल फोटो)

Purnea: दुनिया में आम की कई नस्ले हैं, लेकिन दुनिया का सबसे महंगा आम जापान के मियाजाकी प्रांत का तइयो नो तमांगो आम है. यह आम अब बिहार के पूर्णिया में भी मौजूद है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस आम की कीमत 2.70 लाख रुपए किलो के करीब है.

इस नस्ल के एक आम की कीमत भारत में 21 हजार आंकी गई है. पूर्णिया में इस नस्ल का इकलौता पेड़ 25 साल से यहां के भट्टा दुर्गाबाड़ी स्थित पूर्व विधायक अजीत सरकार के घर में है. 
 
अजीत सरकार के दामाद विकास दास बताते हैं कि करीब 30 वर्ष पहले विदेश से आए एक विदेशी मेहमान ने अजीत सरकार की बेटी रीमा सरकार को इस दुर्लभ जाति के आम के पौधे को उपहार के तौर पर दिया था. 
 
पौधा को लगाने वाले ने कहा कि जब उन्होंने इस पौधा को लगाया तब इसके महत्व के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी. 

ये भी पढ़ें- Saharsa: एक मां के छोड़ने पर दूसरी मां ने फैला दिया आंचल, नन्हीं साक्षी को मिला माता-पिता का साया
 
उन्होंने कहा कि सुंदरता के लिए इस पौधे को लगा दिया गया. लेकिन जब  इसकी महत्ता और आम के बोली लगने की बात सामने आई तो सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी लगा दिया गया और लोगों को भी निगहबानी करने के लिए रखा गया है. 
 
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के जबलपुर के संकल्प परिहार ने भी इस आम कौ पौधा अपने बगीचे में लगाया है. उन्होंने चेन्नई जाने के दौरान ट्रेन में एक व्यक्ति से आम के पौधे खरीदे थे. घर लौटकर आने पर अपने बगीचे में ये आम के पेड़ लगाए. बाद में उन्हें भी पता चला कि यह दुनिया का सबसे महंगा आम है.