पटना: नए ट्रैफिक नियम से पैदल यात्रियों की बढ़ी मुसीबत, पुश बटन की हुई शुरुआत

पैदल यात्रियों की बढ़ी परेशानी को लेकर पुश बटन सिस्टम शुरू किया गया है. जो की बटन दबाते हीं सिग्नल रेड हो जाएगा और गाड़ियों का आवागमन रूक जाएगा.

पटना: नए ट्रैफिक नियम से पैदल यात्रियों की बढ़ी मुसीबत, पुश बटन की हुई शुरुआत
पैदल यात्रियों के लिए पुश बटन की शुरुआत की गई है.

पटना: बिहार की राजधानी पटना के बेली रोड पर यातायात को सुगम बनाने को लेकर जिला-प्रशासन ने रेड लाइट हटाकर यू-टर्न लागू किया है. इस वजह से यातायात काफी हद तक आसान हो गया है. एक तरफ प्रतिदिन जो जाम की समस्या होती थी, उससे निजात मिली है लेकिन एक दूसरी बड़ी समस्या पैदल यात्रियों के लिए खड़ी हो गई.

रेड लाइट बंद होने की वजह से पैदल यात्रियों को सड़क पार करना मुसीबत बन गया है. खासकर बच्चे और महिलाओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पैदल यात्रियों की बढ़ी परेशानी को लेकर पुश बटन सिस्टम शुरू किया गया है. जो की बटन दबाते हीं सिग्नल रेड हो जाएगा और गाड़ियों का आवागमन रूक जाएगा.

वहीं, अगले बीस सेकेंड तक सिग्नल रेड रहेगा. इस दौरान लोग सड़क पार करेंगे और फिर अगले पांच मिनट तक सिग्नल रेड नहीं होगा. पांच मिनट के बाद हीं बटन दबाने पर सिग्नल लाल होगा.  वहीं, ट्रैफिक पुलिसकर्मियों का कहना है कि नया नियम लागू होने से यातायात में सुविधा तो हुई है, लेकिन पैदल यात्रियों की समस्या काफी बढ़ गई है. 

पुलिसकर्मी ने कहा कि जब पैदल यात्रियों को समझाया जाता है तो वह मानते नहीं हैं. गौरतलब है कि देश में बढ़ते ट्रैफिक हादसे को लेकर सरकार काफी चिंतित है. सरकार लगातार यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने की नए नियम के जरिए इसको ठीक करने का प्रयास कर रही है.