पटना में होगी कचरा उठाए जाने की मॉनिटरिंग, QR कोड करेगा निगरानी
Advertisement

पटना में होगी कचरा उठाए जाने की मॉनिटरिंग, QR कोड करेगा निगरानी

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इंटेलिजेंट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट परियोजना के तहत राजधानी की सभी होल्डिंग्स की दीवार पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे.

इस सर्विस की शुरुआत पटना की मेयर सीता साहू और नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने की.

पटना: राजधानी पटना में निजी घरों और सार्वजनिक संस्थानों से उठाए जाने वाले कचरों की मॉनिटरिंग होगी. क्यू आर कोड के जरिए इसकी निगरानी होगी. बुधवार को इस सर्विस की औपचारिक शुरुआत पटना की मेयर सीता साहू और नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने की. क्यू आर कोड योजना पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड (PSCL) की परियोजना है.

कैसे काम करेगा क्यूआर कोड
पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इंटेलिजेंट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट (ISWM) परियोजना के तहत राजधानी की सभी होल्डिंग्स की दीवार पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे. साथ ही कंट्रोल रूम में बने वीडियो वॉल पर पटना नगर निगम (Patna Nagar Nigam) के सभी होल्डिंग्स का डाटा नक्शे के साथ नजर आएगा. घर/दुकान (होल्डिंग) से कूड़ा लिए जाने के उपरांत सफाई पर्यवेक्षक इस क्यूआर कोड को स्कैन किया करेगा.

कोड स्कैन करते ही कंट्रोल रूम में संबंधित होल्डिंग का रंग हरे रंग में तब्दील होगा. जब तक पर्यवेक्षक कोड को स्कैन नहीं करेगा, तब तक कंट्रोल रूम में संबंधित घर के ऊपर लाल रंग दिखाता रहेगा. यदि किसी पर्यवेक्षक की तरफ से बिना कूड़ा उठाए ही कोड को स्कैन किया जाएगा तो गलत संदेश प्राप्त होने पर फौरन टैक्सपेयर संदेश के साथ भेजे गए लिंक पर क्लिक कर इसकी जानकारी कंट्रोल रूम को दे सकते हैं.

पटना नगर निगम के सभी सफाई पर्यवेक्षकों को विशेष क्यूआर कोड रीडर उपलब्ध कराया जाएगा. चार महीने के भीतर सभी होल्डिंग्स पर विशेष कोड लगाने का लक्ष्य रखा गया है. राजधानी में करीब 2 लाख 50 हजार घरों पर क्यूआर कोड लगाया जाएगा. इसकी शुरुआत वार्ड नंबर 23 से होगी.