नदी महोत्सव में शामिल हुए रघुवर दास, लोगों को वृक्षारोपण में शामिल होने का किया आग्रह
Advertisement

नदी महोत्सव में शामिल हुए रघुवर दास, लोगों को वृक्षारोपण में शामिल होने का किया आग्रह

 नदी महोत्सव सह वृक्षारोपण अभियान के तहत इस साल 24 जिलों के 44 नदियों के किनारे कुल 274 किलोमीटर की लंबाई पर लगभग 8 लाख 25 हजार पौधे लगाए जाएगें.

274 किलोमीटर की लंबाई पर लगभग 8 लाख 25 हजार पौधे लगाए जाएगें.(फाइल फोटो)

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची के जुमार नदी किनारे वृक्षारोपण कार्यक्रम किया. नदी महोत्सव सह वृक्षारोपण अभियान के तहत इस साल 24 जिलों के 44 नदियों के किनारे कुल 274 किलोमीटर की लंबाई पर लगभग 8 लाख 25 हजार पौधे लगाए जाएगें. इस आयोजन के मौके पर सूबे के मुख्य सचिव में बताया पीएम कैम्पा फंड के तहत झारखंड को केंद्र सरकार 4 हजार 100 करोड़ की राशि देने वाले हैं.

जुमार नदी किनारे वन महोत्सव के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कहा झारखंड में वनों के क्षेत्रफल में 0.29 % की वृद्धि हुई है जबकि बांकी राज्यों में इसमें कमी आई है. आने वाले समय मे वनों से आच्छादित प्रदेश में झारखंड को नम्बर वन बनाने का लक्ष्य दिया. साथ ही कहा वन महोत्सव के तहत एक महीने तक पूरे राज्य में चलने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों को शामिल होने का आग्रह किया.

सीएम ने कहा, हमारे राज्य का बड़ा इलाका खेती के लिए सिंचाई और स्वच्छ पेयजल की कमी से जूझ रहा है.झारखंड में दूषित जल के कारण शिशु और मातृ मृत्यु दर में बढ़ोतरी हुआ है. जल प्रबंधन नहीं होने के कारण देश मे सूखे और बाढ़ जैसे हालात होते हैं.

राज्य के सभी लोगों से सीएम ने एक एक पौधा लगाने का अनुरोध किया साथ ही उसके देख भाल की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने की अपील करते हुए कहा हर काम सरकार करेगी इस मानसिकता से उबारना होगा. सीएम ने कहा, एक भी पौधा को सूखने न दें पौधा सुख गया तो हम भी अपने आप को सूखने से नहीं बचा पाएंगे.