रघुवर सरकार का अहम प्रयास, किसानों को आधुनिक खेती से जोड़ा
Advertisement

रघुवर सरकार का अहम प्रयास, किसानों को आधुनिक खेती से जोड़ा

रघुवर सरकार के प्रयास और किसानों की मेहनत रंग ला रही है. 

आधुनिक खेती और सरकारी मदद से झारखंड के किसान अब खुशहाल हो रहे हैं.

रांची: रघुवर सरकार के प्रयास से झारखंड में किसानों को आधुनिक खेती से जोड़ा जा रहा है जिससे उनकी आमदनी बढ़ रही है. नई तकनीक के जरिए किसानों को सशक्त बनाया जा रहा है. रामगढ़ के सरला कला गांव की ये तस्वीर है. जहां किसानों की आमदनी में तेजी से इजाफा हो रहा है. रघुवर सरकार की कोशिश को किसान रचिया महतो आगे बढ़ा रहे हैं. 

सोलर सिस्टम और ड्रिप ट्रिप सिंचाई सिस्टम से कम पानी में अच्छी फसल हो रही है. साथ ही बंजर जमीन को भी उपजाऊ बनाया गया है. ब्रोकली, बेबिकॉर्न, सीडीकॉर्न के उत्पादन से यहां के किसानों को बेहतर मुनाफा हो रहा है. साथ ही प्रति दिन दो से तीन क्विंटल मकई और नेनुवा की बिक्री हो रही है. रचिया को सरकार ने कई बार सम्मानित भी किया है. 

किसान रचिया महतो का कहना है कि मकई है, नेनुवा है, भिंडी है. अभी हम लोगों को बहुत तरह की फसल है, किसानों के लिए रघुवर सरकार जितना सोचता है दूसरी नहीं. रचिया के नेतृत्व में 40 से 50 किसान वैत्ज्ञानिक तरीके से खेती कर रहे हैं जिन्हें रघुवर सरकार पूरी मदद कर रही है. 

किसान मुरारी का कहना है कि सोलर पंप है और करंट से भी सिंचाई होती है. जब सूरज नहीं उगता तब करंट से भी सिंचाई करते है और जब करंट नहीं होता सोलर पंप से सिंचाई करते हैं. ब्रोकली, बीन जैसी सब्जियां भी लगाई जाने लगी हैं. बीन एक आदमी ने लगाई थी,अच्छा पैसा कमा लिया. उसे देखकर अब 30-40 आदमी लगा रहें हैं.

किसान रसून महतो का कहना है कि जब हम खेती में नहीं थे तब ऐसा समय आ जाता था कि जून-जुलाई-अगस्त में हमारे पास नमक खरीदने तक के लिए पैसे नहीं होते थे लेकिन आज खेती की बदौलत हमारा परिवार दो लड़के ,एक लड़की, मां सभी को अच्छी तरह मेनटेन कर रहें हैं. रघुवर सरकार के प्रयास और किसानों की मेहनत रंग ला रही है. आधुनिक खेती और सरकारी मदद से झारखंड के किसान अब खुशहाल हो रहे हैं. 

(Exclusive Feature)