रघुवंश प्रसाद के बेटे ने साधा RJD पर निशाना, बोले- पार्टी बस नाम की समाजवादी

रघुवंश प्रसाद सिंह के पुत्र सत्यप्रकाश सिंह ने जनता दल यूनाइटेड में शामिल होने के एक दिन बाद विपक्षी राजद पर निशाना साधते हुए कहा कि लालू प्रसाद की पार्टी सिर्फ नाम की समाजवादी है, उसमें सारे काम समाजवादी विचारधारा के उलट हो रहे हैं.

रघुवंश प्रसाद के बेटे ने साधा RJD पर निशाना, बोले- पार्टी बस नाम की समाजवादी
सत्यप्रकाश सिंह ने जेडीयू में शामिल होने के बाद यह बयान दिया है. (फाइल फोटो)

पटना: दिवंगत राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के पुत्र सत्यप्रकाश सिंह ने जनता दल यूनाइटेड में शामिल होने के एक दिन बाद विपक्षी आरजेडीपर निशाना साधते हुए कहा कि लालू प्रसाद की पार्टी सिर्फ नाम की समाजवादी है, उसमें सारे काम समाजवादी विचारधारा के उलट हो रहे हैं.

सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’से बातचीत में कहा, ‘‘ मेरे पिता कहा करते थे कि एक परिवार से एक ही व्यक्ति को राजनीति में होना चाहिए. मेरी पारिवारिक पृष्ठभूमि राजनीति की रही है, लेकिन एक परिवार से एक ही व्यक्ति राजनीति में होने की प्रतिबद्धता के कारण राजनीति में नहीं आया.’’

उन्होंने कहा कि मृत्यु से पहले उनके (रघुवंश) लिखे पत्र से संकेत मिला की मैं राजनीति में आऊं. यह पूछे जाने पर कि राजनीति में प्रवेश के लिये जदयू को ही क्यों चुना, सत्यप्रकाश ने कहा, ‘‘पिताजी ने आरजेडीको स्थापित करने में अपने आप का खपा दिया लेकिन उन्हें इस बात का दुख था कि आरजेडीऔर लालू यादव जी के परिवार के लोग उनकी बातों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं.’’

उन्होंने कहा कि कई विषयों पर उनके पिता ने आरजेडीको पत्र भी लिखा था लेकिन स्थितियां नहीं बदली. उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ आरजेडीसिर्फ नाम की समाजवादी है और उस पार्टी में सारे काम समाजवादी विचारधारा के उलट हो रहे हैं.’’ सिंह ने आरोप लगाया कि 2019 के लोकसभा चुनाव में आरजेडीके घोषणापत्र में ऊंची जाति के गरीब लोगों को आरक्षण देने की बात थी लेकिन उनके पिता से बिना विचार विमर्श किये ही उसे बदल दिया गया .

उन्होंने कहा कि इन परिस्थितियों में उन्हें जदयू में शामिल होना ही सही लगा . यह पूछे जाने पर कि उन्हें जदयू से विधान परिषद भेजने की चर्चा हो रही है, सिंह ने कहा, ‘‘ मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है. भविष्य के बारे में पार्टी को तय करना है.’’ रघुवंश प्रसाद सिंह के पत्रों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के भिक्षापात्र को अफगानिस्तान से अपने देश में वापस लाने के संबंध में वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर आग्रह करेंगे .

उन्होंने कहा कि जहां तक उन्हें जानकारी है कि पत्रों में जिन बातों का उल्लेख है, उस पर मुख्यमंत्री भी अपने स्तर पर ध्यान दे रहे हैं. गौरतलब है कि सिंह बृहस्पतिवार को जद (यू) में शामिल हो गए. व ऐसे समय में जदयू में शामिल हुए हैं जब रघुवंश प्रसाद सिंह के प्रतिद्वन्द्वी माने जाने वाले पूर्व सांसद एवं बाहुबली नेता रामा सिंह की पत्नी वीणा सिंह को राष्ट्रीय जनता दल ने बिहार विधानसभा चुनाव में महनार से टिकट दिया है. 2014 लोकसभा चुनाव में लोजपा के टिकट पर रामा सिंह ने रघुवंश प्रसाद सिंह को शिकस्त दी थी. रघुवंश प्रसाद सिंह का हाल ही में निधन हो गया.