झारखंड: राहुल गांधी ने PM पर साधा निशाना- 15 सबसे अमीरों का कर्जा माफ किया लेकिन...

राहुल गांधी ने कहा कि एक साल पहले छत्तीसगढ़ में भी चुनाव हो रहा था. वहां भी आदिवासी भाई-बहनें हैं. जल-जंगल-जमीन की झारखंड या छत्तीसगढ़ में कोई कमी नहीं है लेकिन ये धन जनता के हाथ में नहीं है और ना ही इसका फायदा उन्हें मिलता है. 

झारखंड: राहुल गांधी ने PM पर साधा निशाना- 15 सबसे अमीरों का कर्जा माफ किया लेकिन...
राहुल गांधी ने आज सिमडेगा में झारखंड से चुनावी दौरे की शुरूआत की. (फोटो साभार:@INCJharkhand)

सिमडेगा: पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झारखंड के सिमडेगा जिले में एक रैली को संबोधित किया. राहुल गांधी ने आज सिमडेगा में झारखंड से चुनावी दौरे की शुरूआत की. 

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि एक साल पहले छत्तीसगढ़ में भी चुनाव हो रहा था. वहां भी आदिवासी भाई-बहनें हैं. जल-जंगल-जमीन की झारखंड या छत्तीसगढ़ में कोई कमी नहीं है लेकिन ये धन जनता के हाथ में नहीं है और ना ही इसका फायदा उन्हें मिलता है. 

साथ ही उन्होंने कहा कि चाहे लैंड बैंक, लोगों को कुचलने की बात हो, धन के कारण, संस्कृति के कारण जैसे यहां आज हो रहा है वैसे छत्तीसगढ़ में भी हो रहा था लेकिन एक साल के अंदर कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ का चेहरा बदल दिया है.

उन्होंने कहा कि छत्तीगढ़ में एक मिनट के अंदर आदिवासियों से जमीन छीन ली जाती थी और उद्योगपतियों को दी जाती थी. ऐसा कानून वहां बना रखा गया था लेकिन हमने आदिवासी बिल लागू किया. हिंदुस्तान में पहली बार टाटा कंपनी से आदिवासियों की जमीन वापस लेकर उन्हें लौट दी गई. 

इस दौरान राहुल गांधी ने जमीन अधिग्रहण बिल की भी चर्चा की और कहा कि इस बिल के अंदर नियम था कि अगर उद्योगपतियों को जमीन दी जाती है तो पांच साल के अंदर उद्योग ना लगने पर जमीन वापस किया जाएगा. इसलिए जब टाटा ने पांच साल के अंदर उद्योग नहीं लगाया तो आदिवासियों की जमीन वापस कर दी गई. 

साथ ही राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया की बात 6 साल से कर रहे हैं. झारखंड के किसी भी युवा को आज तक एक नौकरी नहीं मिली. 

साथी ही उन्होंने कहा कि काले धन के खिलाफ लड़ाई लड़ते हुए पीएम ने नोटबंदी कर दी. माताएं-बहनें और ईमानदार किसान बैंक में जाकर लाइन में लगे किसी उद्योगपति को लाइन में नहीं लगना पड़ा. आपके पैसे छीनकर उद्योगपतियों को दिया गया. 

साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने 15 सबसे अमीर लोगों कर्जा माफ किया है लेकिन किसानों का कर्जा माफ नहीं कर सकते, छोटे दुकानदारों का कर्जा नहीं माफ कर सकते हैं. राहुल गांधी ने कांग्रेस के उम्मीदवारों को वोट देने की अपील की.