सोनपुर में रेल ग्राम प्रदर्शनी का आयोजन, धार्मिक स्थलों के लिए विशेष ट्रेन की सुविधा

धार्मिक स्थलों के दर्शन और पर्यटक स्थलों का भ्रमण करने वालों के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. लोगों के लिए इंडियन रेलवे काउंटिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने इस मेले का आयोजन किया. 

सोनपुर में रेल ग्राम प्रदर्शनी का आयोजन, धार्मिक स्थलों के लिए विशेष ट्रेन की सुविधा
सोनपुर रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनी का आयोजन.

सारण: बिहार के सारण जिले के सोनपुर में दुनिया भर में मशहूर रेल ग्राम प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. सोनपुर मेला ग्राउंड में इस रेल ग्राम प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. खानपान की व्यवस्था के साथ-साथ और पर्यटक निगम ने इस मेले में कई स्टॉल भी लगाए. 

आईआरसीटीसी (IRCTC) के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने कार्यक्रम का निरीक्षण किया. साथ ही पत्रकारों से बातचीत भी की. उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों के दर्शन और पर्यटक स्थलों का भ्रमण करने वालों के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. लोगों के लिए इंडियन रेलवे काउंटिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने इस मेले का आयोजन किया. 

बिहार में आस्था सर्किट नाम से एक योजना चलाई गई है. जिसके तहत विभिन्न धार्मिक और पर्यटक स्थलों के लिए सस्ते पैक पर यात्रा उपल्बध कराई जा रही है. पिछले साल इस योजना के तहत दो ट्रेनों की शुरुआत की गई थी. जबकि इस साल अभी तक सात ट्रेनों की शुरुआत हो चुकी है. तीन और ट्रेनों का परिचालन की योजना बनाई जा रही है. 

राजेश कुमार ने बताया कि आने वाले 17 जनवरी से बोकारो स्टील सिटी रेलवे स्टेशन, कोडरमा, गया, गोमो, राजगीर, नालंदा, पटना जंक्शन से एक ट्रेन धार्मिक स्थलों के लिए रवाना होगी. जिन यात्रियों को धर्मिक स्थलों का भ्रमण करना हो वो बुंकिग करा सकते हैं. 

यात्रियों को उज्जैन के महाकालेश्वर सहित विभिन्न ज्योतिर्लिंगों के साथ द्वारिका में द्वारिकाधीश मंदिर, साईं दर्शन, इलाहाबाद के संगम स्नान, गुजरात के वड़ोदरा में स्टैचू ऑफ यूनिटी के दर्शन करवाए जाएंगे. 12 दिन और 11 रात की यह यात्रा होगी. इस यात्रा के लिए प्रति यात्रियों को 11 हजार 340 रुपये देने होंगे.