मधुबनी रेलवे स्टेशन को मिथिला पेंटिंग से सजाने वाले सभी कलाकार होंगे सम्मानित

इसके लिए कुछ कलाकारों को सम्मानित किया गया था, लेकिन सम्मान पाने से जो कलाकार वंचित रह गए थे उसकी संख्या अधिक थी. 

मधुबनी रेलवे स्टेशन को मिथिला पेंटिंग से सजाने वाले सभी कलाकार होंगे सम्मानित
रेलमंत्री से मिलकर संजय झा ने रखी कलाकारों को सम्मानित करने की मांग.

मधुबनी : कभी गंदगी को लेकर चर्चा में बने रहने वाला मधुबनी स्टेशन हाल के दिनों में स्वच्छता को लेकर सुर्खियों में आया था. स्थानीय कलाकारों ने मिथिला पेंटिंग से स्टेशन को सजाकर देश के स्वच्छ स्टेशन की लिस्ट में मधुबनी को ला खड़ा किया. कलाकारों की इस खूसरत पहल की सभी ने सराहना की थी. इसके लिए कुछ कलाकारों को सम्मानित किया गया था, लेकिन सम्मान पाने से जो कलाकार वंचित रह गए थे उसकी संख्या अधिक थी. उनमें निराशा थी. अब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी कलाकारों को सम्मानित करने का आदेश दिया है.

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार झा ने दिल्ली में रेलमंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर मधुबनी रेलवे स्टेशन को मिथिला पेंटिंग से सजाने वाले सभी कलाकारों को सम्मानित करने की मांग रखी. रेलमंत्री ने तत्काल महाप्रबंधक को आदेश दिया कि रेलमंत्री की तरफ से डीआरएम मधुबनी जाकर सभी कलाकारों को सम्मानित करें.

जेडीयू नेता ने कहा, 'हाल के दिनों तक मिथिला पेंटिंग घर के ड्राइंग रूम या उपहार देने तक सीमित था. मिथिला पेंटिंग के कलाकारों के द्वारा मधुबनी रेलवे स्टेशन को सजाकर इसे पहली बार सही मायने में पब्लिक डिस्प्ले में लाया गया. इसके लिए कलाकारों ने मेहनताना तक नहीं लिया.' उन्होंने कहा कि इस खूबसूरत पहल के लिए कुछ कलाकारों को सम्मानित भी किया गया, लेकिन बड़े पैमाने पर कलाकार सम्मान से वंचित रह गए.'

Mithila Painting artists drawing painting on madhubani station.

उन्होंने बताया कि लोगों से मुझे इस बात जानकारी मिली. इसी मुद्दे को लेकर 11 सितंबर को दिल्ली में रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात किया.

संजय झा ने बताया, 'रेल मंत्री के समक्ष जब मैंने इस मुद्दे को रखा तो उन्होंने हैरानी जाहिर की. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हुआ है तो ये ठीक नहीं है. उन्होंने तुरंत महाप्रबंधक (जीएम) से बात की और उन तमाम कलाकारों को सम्मानित करने का आदेश दिया जो इस सामाजिक पहल को अंजाम तक पहुंचाए.' उन्होंने बताया कि पीयूष गोयल ने जीएम से कहा कि डीआरएम रेल मंत्री की तरफ से तमाम कलाकारों को सम्मानित करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि इसके अलावा पिछली मुलाकात के दौरान रेल मंत्री के समझ उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा हुई. सभी प्रगति पर है.