close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मौसम : बिहार के कई इलाकों में हुई बारिश, किसानों के चेहरे खिले

कृषि एक्सपर्ट का कहना है कि अधिकांश आलू तो खेत से निकल गए होंगे परंतु जो आलू भी खेत में लगे होंगे उन्हें इस बारिश से लाभ होगा. 

मौसम : बिहार के कई इलाकों में हुई बारिश, किसानों के चेहरे खिले
बिहार में बारिश से किसान खुश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना : बिहार में पिछले दो दिनों से विभिन्न हिस्सों में हुई बारिश के बाद किसानों के चेहरे खिल गए हैं, क्योंकि उनको रबी फसलों की अच्छी पैदावार की आस जगी है. दअसल, सीजन की पहली बारिश से किसानों को गेहूं, सरसों समेत तमाम रबी फसलों के दो पटवन से राहत मिली है. राज्य के पटना, भागलपुर, पूर्णिया समेत कई जिलों में मंगलवार को बारिश हुई, जिसके बाद गेहूं, मक्का, सरसों, चना, मसूर आदि रबी फसलों में ताजगी आ गई है. किसानों की माने तो यह बारिश रबी फसलों के लिए अमृत के समान है. 

कृषि विश्वविद्यालय, भागलपुर के कृषि वैज्ञानिक डॉ़ राजेश कुमार ने कहा कि यह बारिश किसी भी फसल के लिए फायदेमंद है. उन्होंने कहा, "इस बारिश से गेहूं की फसल को फायदा होगा और दाने भी पुष्ट होंगे. जिन क्षेत्रों में गेहूं के पौधे की वृद्घि रुक गई थी, वहां फसलों में अब तेजी से विकस होगा." 

उन्होंने कहा कि अधिकांश आलू तो खेत से निकल गए होंगे परंतु जो आलू भी खेत में लगे होंगे उन्हें इस बारिश से लाभ होगा. 

बेतिया कृषि अनुसंधान केंद्र के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. अजीत कुमार कहते हैं कि जिन फसलों में अभी फूल नहीं लगे हैं उनको इस बारिश से विशेष लाभ होगा. आम और लीची में मंजर आने के आसार बढ़ गए हैं. उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि अगले दो-तीन दिनों तक लगातार बारिश होने और आसमान में बादल छाने से सरसों और आलू की फसलों को नुकसान हो सकता है. 

वे कहते हैं कि इस बारिश से किसानों को सिंचाई से मुक्ति मिली है. कुमार कहते हैं कि अब किसानों को अच्छी पैदावार के लिए खेतों में यूरिया डालनी चाहिए. विशेषज्ञों की माने तो इस बारिश से किसानों को दो पटवन से राहत मिली है.

कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से शुष्क मौसम होने के कारण गेहूं के खेतों में नमी की कमी होने लगी थी. इस वर्ष ज्यादा ठंड भी नहीं पड़ी है और ओस की भी कमी रही. 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान पटना में 3.40 मिलीमीटर, भागलपुर में 12.10 मिलीमीटर तथा पूर्णिया में 4.00 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग की माने तो अगले 24 से 48 घंटे के दौरान पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश की स्थिति बनी रहेगी.