बिहार में मौसम विभाग ने फिर जताई बारिश की संभावना, इन जिलों में अलर्ट जारी
Advertisement

बिहार में मौसम विभाग ने फिर जताई बारिश की संभावना, इन जिलों में अलर्ट जारी

बाढ़ क्षति के नुकसान का जायजा लेने आई केन्द्रीय टीम ने भी माना है कि बिहार को नुकसान हुआ है. बाढ़ से 15 जिलों में 21 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. बीते 7 दिनों में अब तक 5 सौ से ज्यादा मरीजों ने पीएमसीएच में डेंगू का जांच कराया हैं. 

अगले दो-तीन घंटों में मेघ, गर्जन, वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना है.

पटना: बिहार में मुसीबत खत्म होने का नाम नहीं ले रही. बाढ से अभी लोगों को पूरी तरह राहत ही नहीं मिली थी कि अब बीमारी ने अपना पैर पसराना शुरू कर दिया है. वहीं, मौसम विभाग ने भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई में बारिश को लेकर अलर्ट किया है. 

मौसम विभाग ने कहा है कि इन जिलों के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में मेघ, गर्जन, वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना है. 

इधर बाढ़ क्षति के नुकसान का जायजा लेने आई केन्द्रीय टीम ने भी माना है कि बिहार को नुकसान हुआ है. बाढ़ से 15 जिलों में 21 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. बीते 7 दिनों में अब तक 5 सौ से ज्यादा मरीजों ने पीएमसीएच में डेंगू का जांच कराया हैं. लेकिन पीएमसीएच में डेंगू मरीजों को एडमिट करने के लिए केवल 40 बेड ही उपलब्ध हैं.

ऐसे में मरीजों को प्राईवेट हास्पीटल या फिर दूसरे सरकारी अस्पताल में भी उम्मीद तालाशनी पर रही है. डेंगू के बढते प्रभाव को देखते हुए पटना के पीएमसीएच और एनएमसीएच में 10 से 12 अक्टूबर तक तीन दिवसीय डेंगू जांच शिविर लगाने का फैसला स्वास्थ्य विभाग ने किया है.

इधर पटना की बात करें तो पटना के कई इलाकों में अभी भी जलजमाव की स्थिती बरकरार है. राजेन्द्र नगर कंकडबाग, भूतनाथ रोड, भागवत नगर, गोला रोड, मिथिली कॉलोनी और दानापुर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिती बरकरार है. जिसके कारण बीमारी की आशंका और बढ गयी है.

बिहार में बाढ के हालात का जायाजा लेने पहुंची केन्द्रीय टीम ने अपना काम पूरा कर लिया है. केन्द्रीय टीम ने भी माना कि बिहार में बाढ के दूसरे चरण में 15 जिलों के 21 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

इस बीच सीएम नीतीश कुमार ने रविवार को बेगुसराय, खगडिया, भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया इलाके में हुई तबाही का आकलन हवाई सर्वे के जरिये किया और राहत कार्य बडे पैमाने पर चलाने के निर्देश दिये. वहीं सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार को सोमवार को भागलपुर में कैंप लगाकर राहत कार्यों की मॉनिटरिंग का निर्देश भी दिया गया है.  

ये भी देखे