close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रामेश्वर उरांव बने झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष, मनमोहन सरकार में रह चुके हैं राज्य मंत्री

रामेश्वर उरांव को झारखंड में प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त कर लिया गया है. इसके साथ ही प्रदेश में पांच वर्किंग प्रेसिडेंट का भी चयन कर लिया गया है. 

रामेश्वर उरांव बने झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष, मनमोहन सरकार में रह चुके हैं राज्य मंत्री
रामेश्वर उरांव बने झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष.

रांचीः झारखंड में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का चयन हो चुका है. रामेश्वर उरांव को झारखंड में प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त कर लिया गया है. इसके साथ ही प्रदेश में पांच वर्किंग प्रेसिडेंट का भी चयन कर लिया गया है. बता दें कि, डॉ अजय कुमार के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद यह प्रदेश अध्यक्ष का पद खाली था.

अयज कुमार के इस्तीफा देने के बाद से प्रदेश अध्यक्ष के चयन के लिए लगातार कवायद की जा रही थी. हालांकि, अध्यक्ष पद के दौर में कई नाम आ रहे थे, लेकिन इसमें रामेश्वर उरांव का नाम सबसे आगे चल रहा था. वहीं, रेस में प्रदीप बालमूचु और सुखदेव भगत का नाम भी शामिल था. लेकिन रामेश्वर उरांव को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

इसके साथ ही प्रदेश में पांच वर्किंग प्रेसिडेंट का भी चयन किया गया है. जिसमें संजय पासवान, राजेश ठाकुर, इरफान अंसारी, कमलेश महतो और मानस सिन्हा शामिल हैं. बताया जा रहा है कि यह सारी घोषणाएं सोमवार को दिल्ली में की गई.

झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव यूपीए-1 की सरकार में आदिवासी मामलों के राज्यमंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा वह अनुसूचित जनजाति आयोग के भी अध्यक्ष रहे हैं. रामेश्वर उरांव का जन्म पलामू में हुआ था. 2004 में उन्होंने लोहरदगा लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी. लेकिन इसके बाद उन्हें 2009 और 2014 में सुदर्शन भगत से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, अब सुदर्शन भगत कांग्रेस में हैं.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 के बाद से झारखंड में कांग्रेस पार्टी के अंदर काफी उठा पटक शुरू हो गई थी. डॉ अजय कुमार के नेतृत्व पर सवाल खड़े होने लगे थे. वहीं, डॉ अजय कुमार ने झारखंड कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से 9 अगस्त को इस्तीफा देने की घोषणा की थी.