UPSC क्लियर कर DSP बने थे रामविलास पासवान, राजनीति में बनाया था अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement

UPSC क्लियर कर DSP बने थे रामविलास पासवान, राजनीति में बनाया था अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड

रामविलास पासवान में राजनीतिक माहौल भांपने की गजब की काबिलियत थी. अपनी इसी काबिलियत के कारण अक्सर राजनीतिक गलियारे में उन्हें मौसम वैज्ञानिक भी कहा जाता था. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि रामविलास पासवान का राजनीति में आने की कहानी भी कुछ कम दिलचस्प नहीं है. 

 

रामविलास पासवान का 74 साल की उम्र में बीमारी के बाद निधन हो गया.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री और एलजेपी नेता रामविलास पासवान का 74 साल की उम्र में बीमारी के बाद निधन हो गया. उनका पिछले कुछ समय से दिल्ली के अस्पताल में इलाज चल रहा था. कुछ दिनों पहले उनकी हार्ट सर्जरी भी हुई थी. इस दौरान उनके बेटे चिराग पासवान और पूरा परिवार उनके साथ था. 

रामविलास पासवान में राजनीतिक माहौल भांपने की गजब की काबिलियत थी. अपनी इसी काबिलियत के कारण अक्सर राजनीतिक गलियारे में उन्हें मौसम वैज्ञानिक भी कहा जाता था. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि रामविलास पासवान के राजनीति में आने की कहानी भी कुछ कम दिलचस्प नहीं है. 

डीएसपी से बने राजनेता
बिहार के खगड़िया जिले के शहरबन्नी गांव में जन्मे रामविलास पासवान यूपीएससी की परीक्षा क्लीयर कर डीएसपी के पद पर चयनीत भी हो हुए थे. इस बात से उनके परिवार में खुशी का ठिकाना नहीं रहा था लेकिन उनके दिमाग में कुछ और ही चल रहा था. समाजवादी नेता राम सजीवन से संपर्क में आने के बाद पहली बार 1969 में रामविलास पासवान संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े और पहली बार विधायक बने उसके बात वो राजनीति में कुछ इस कदर चमके कि लगभग हर मंत्रीमंडल में वो मंत्री पद पर रहे. 

बनाई खुद की पार्टी
रामविलास पासवान पहले जनता दल का हिस्सा थे फिर वो नीतीश कुमार के साथ जेडीयू में आए. लेकिन इस दौरान बिहार में सियासी तस्वीर बहुत तेजी से बदल रही थी और साल 2000 में रामविलास पासवान ने लोक जनशक्ति पार्टी के नाम से अपना पार्टी का गठन किया. दलितों की सियासत करने वाले पासवान ने 1981 में दलित सेना संगठन भी बनाया था.

6 पीएम के साथ किया काम
रामविलास पासवान अपने राजनीति जीवन में लगभग हर मंत्रीमंडल में रहे हैं. रामविलास पासवान देश के 6 प्रधानमंत्री के साथ काम कर चुके हैं. उन्हें चुनावी मिजाज भांपने में माहिर माना जाता था. 

वर्ल्ड रिकॉर्ड
रामविलास पासवान 1977 में जनता पार्टी के टिकट पर हाजीपुर से लोकसभा चुनाव लड़े और सबसे अधिक चार लाख से अधिक वोट से जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड बनाया.