close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रांची: ब्लड बैंक ने बच्चों को चढ़ाया संक्रमित खून, सभी हुए HIV के शिकार

झारखंड की राजधानी रांची में ब्लड बैंक की बड़ी लापरवाही देखने को मिली है जिसकी वजह से पांच बच्चे एचआईवी का शिकार हो गए तो वहीं तीन बच्चों को हेपेटाइटिस सी के शिकार हो गए हैं. 

रांची: ब्लड बैंक ने बच्चों को चढ़ाया संक्रमित खून, सभी हुए HIV के शिकार
रांची डे केयर का उद्धाटन इसी साल जुलाई में हुआ था.(प्रतिकात्मक तस्वीर)

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में ब्लड बैंक की बड़ी लापरवाही देखने को मिली है जिसकी वजह से पांच बच्चे एचआईवी का शिकार हो गए तो वहीं तीन बच्चों को हेपेटाइटिस सी के शिकार हो गए हैं. 

रांची के सदर अस्पताल स्थित डे केयर में सभी बच्चे भर्ती हैं और सभी थैलेसिमिया के मरीज हैं. आपको बता दें कि रांची डे केयर का उद्धाटन इसी साल जुलाई में हुआ था. सभी बच्चों के माता पिता निगेटिव हैं जिसका अर्थ है कि उन्हें किसी तरह का संक्रमण नहीं है.
एचआईवी पॉजिटिव पाए गए इन पांच बच्चों में दो रांची, दो झालदा और एक हजारीबाग के हैं. एचआईवी पॉजिटिव पाए गए तीनों बच्चे रांची जिले के हैं. इनकी औसत उम्र 8 से 13 साल है. 

रांची डे केयर संचालक अतुल गेरा के अनुसार, राज्य के विभिन्न अस्पतालों में थैलेसीमिया पीड़ित सैकड़ों मरीजों का इलाज चल रहा है, जिनमें बच्चे भी शामिल हैं. राज्यभर में यदि जांच कराई जाए तो इस तरह के संक्रमण के सैकड़ों मामले सामने आ सकते हैं. यह एक गंभीर मामला है.  

हालांकि इसपर फिलहाल प्रशासन की तरफ से कोई भी बयान नहीं दिया गया है और इस मामले में आगे क्या कार्रवाई की जाती है ये भी देखने वाली बात होगी.