रांची : अब मोबाइल ऐप से मिलेगी ट्रेन टिकट, DRM ने की शुरुआत
Advertisement

रांची : अब मोबाइल ऐप से मिलेगी ट्रेन टिकट, DRM ने की शुरुआत

यूटीएस ऐप से स्टेशन के पांच किलोमीटर रेडियस में टिकट ले सकेंगे. टिकट पेपरलेस होगा.

रांची जक्शन पर मोबाइल ऐप से भी ले सकेंटे टिकट. (फािल फोटो)

रांची : अब रेलवे के यात्रियों के लिए एक और अच्छी खबर है. अब रांची स्टेशन पर अनारक्षित टिकट भी यात्री मोबाइल से बुक करा सकते हैं. जनरल टिकट के लिए कतार में लगने की जरूरत नहीं होगी. रांची रेलवे स्टेशन पर डीआरएम ने इसकी शुरुआत की है. अनारक्षित टिकट भी मोबाइल से बुक कराने की सुविधा यात्रियों को राहत दे रही है.

रांची रेलवे स्टेशन पर डीआरएम ने मोबाइल से अनारक्षित रेल टिकट बुकिंग की शुरूआत की है. अब जनरल टिकट के लिए  भी यात्रियों को कतार में लगने की जरूरत नहीं होगी. यूटीएस ऐप से स्टेशन के पांच किलोमीटर रेडियस में टिकट ले सकेंगे. टिकट पेपरलेस होगा. कैंसिल कराने पर फिलहाल रिफंड की सुविधा नहीं है दी गई है. जो भी यात्री 23 अगस्त तक आर वॉलेट को रिचार्ज करेगें उन्हें रेलवे पांच प्रतिशत का बोनस देगी.

मोबाइल से अनरिजर्व टिकट की सुविधा देने पर यात्री काफी खुश दिखे. टिकट काउंटर पर कतार में जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों ने कहा कि कई बार लम्बी कतार होने के कारण टिकट कटाने के चक्कर में या तो ट्रेन छूट जाती है या फिर बिना टिकट के यात्रा करने के दौरान ट्रेन में जुर्माना भरना पड़ता है. यह सुविधा पूरी तरह पेपरलेस है.

इस मोबाइल एप की सुविधा कोई भी स्मार्ट फोन और आईफोन धारक यात्री उठा सकता है. उसके लिए धारक को क्रीस के द्वारा बनाया गया यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा. इस ऐप के सहारे यात्री जनरल टिकट, मंथली सिजन टिकट आदि का लाभ ले सकेंगे.