close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पिछले साल से सबक लेकर चिकनगुनिया और डेंगू से निपटने की तैयारी कर रहा रांची नगर निगम

रांची नगर निगम के हिंद पीढ़ी इलाके में पिछले साल चिकनगुनिया और डेंगू ने महामारी का रूप धारण कर लिया था.

पिछले साल से सबक लेकर चिकनगुनिया और डेंगू से निपटने की तैयारी कर रहा रांची नगर निगम
रांची में चिकनगुनिया और डेंगू से निपटने की तैयारी की जा रही है.

सौरभ शुक्ला/रांचीः चिकनगुनिया और डेंगू के खतरे से निपटने के लिए रांची नगर निगम तैयार है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग भी इस महामारी को रोकने के लिए मलेरिया-फाइलेरिया विभाग से कंधा मिलाकर काम कर रहा है. पिछले साल की तरह महामारी को नहीं फैलने देने का दावा फिर किया जा रहा है.

दरसअल, रांची नगर निगम के हिंद पीढ़ी इलाके में पिछले साल चिकनगुनिया और डेंगू ने महामारी का रूप धारण कर लिया था. चिकनगुनिया और डेंगू के चपेट में इलाके के कई लोग आ गए थे. इससे सबक लेते हुए नगर निगम के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम भी चौकसी बरत रही है.

सिविल सर्जन रांची डॉ वीबी प्रसाद ने कहा कि मलेरिया-फाइलेरिया विभाग और नगर निगम के कर्मचारियों के द्वारा शहर के विभिन्न वार्डों में सर्वे किया जा रहा है. पानी का सैंपल भी कलेक्ट किया गया है. लोगों को जागरूक करने के बाद लारवा मिलने की संख्या कम हुई है. खुले में अगर साफ पानी रखा जाता है तो डेंगू और चिकनगुनिया के मच्छर पनप सकते हैं.

वहीं, चिकनगुनिया और डेंगू के खतरे को देखते हुए नगर निगम पहले सही अलर्ट पर है. ऐसे में निगम के कर्मचारियों के द्वारा शहर के हिंदपीढ़ी इलाके में साफ सफाई की जा रही है. ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव के साथ नालियों की सफाई और फॉगिंग की व्यवस्था भी निगम के द्वारा दी गई है. साथ ही साथ निगम के कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों को चिकनगुनिया और डेंगू के खतरे और खुले में पानी नहीं रखने की जानकारी भी लोगों को दे रहे हैं.

जाहिर है 2018 में बरसात के मौसम में चिकनगुनिया और डेंगू ने हिंदपीढ़ी के इलाके में महामारी का रूप धारण कर लिया था. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ नगर निगम पहले से ही चौकस है, ताकि इस महामारी पर वक्त रहते लगाम लगाया जा सके.