close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रांची रेलवे स्टेशन ने नई दिल्ली, पटना को पछाड़ा, स्वच्छता रैंकिंग में मिला 63वां रैंक

स्वच्छता के मामले में पिछले साल भी रांची रेल मंडल अव्वल रहा था. इस बार भी कई पैमानों पर खड़ा उतरा है. 

रांची रेलवे स्टेशन ने नई दिल्ली, पटना को पछाड़ा, स्वच्छता रैंकिंग में मिला 63वां रैंक
रांची रेलवे स्टेशन को मिला 63वां रैंक. (फाइल फोटो)

अभिषंक भगत, रांची: झारखंड की राजधानी स्थित रांची जंक्शन (Ranchi ) ने एकबार फिर स्वच्छ भारत अभियान (Clean India) की रैंकिंग में नई दिल्ली और पटना जैसे जंक्शन को पीछे छोड़ दिया है. स्वच्छ रेल भारत 2019 के सर्वे में रांची को 63वां रैंक मिला है. वहीं, देश की राजधानी नई दिल्ली को इस रैकिंग में 165वां और हावड़ा को 117वां रैंक मिला है.

स्वच्छता के मामले में पिछले साल भी रांची रेल मंडल अव्वल रहा था. इस बार भी कई पैमानों पर खड़ा उतरा है. शौचालय की व्यवस्था हो या फिर रेलवे ट्रैक की साफ-सफाई, कूड़ेदान की व्यवस्था, स्टेशन परिसर की सफाई, और ट्रेनों में यात्री सुविधा के तहत लोगों को पीने का साफ पानी, इन सभी मामलों में रांची रेल मंडल अव्वल रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान कमें देश के पांच प्रमुख रेलवे स्टेशन में वाराणसी, इलाहाबाद, पटना, लखनऊ और नई दिल्ली सहित कई स्टेशन पिछड़ गए, लेकिन रांची इन सब स्टेशनों की तुलना में काफी आगे रहा.

रांची रेल मंडल से सफर कर रहे यात्रियों का भी मानना है कि देश के कई बड़े महानगरों में रेलवे स्टेशन, रांची रेल मंडल जैसा साफ-सुथरा नहीं रहता है. स्वच्छता के मामले में रांची रेलवे स्टेशन बेहतर स्टेशन गै. ट्रेनों में यात्रियों की सुविधाओं को लेकर भी अच्छा है रांची रेल मंडल की इस रैंकिंग को और अच्छा करने के लिए लगातार अभियान भी चलाया जा रहा है. लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है.