7th Pay Commission: झारखंड राज्य कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में हुई भारी बढ़ोत्तरी

 झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने इस वर्ष पहली जुलाई से अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का फैसला किया है. 

7th Pay Commission: झारखंड राज्य कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में हुई भारी बढ़ोत्तरी
झारखंड राज्य कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने इस वर्ष पहली जुलाई से अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रिपरिषद में केन्द्र सरकार के हाल के फैसले के अनुरूप राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया. यह फैसला इस वर्ष एक जुलाई से प्रभावी होगा.

इसी प्रकार दिनांक एक जनवरी 2016 से पुनरीक्षित/प्रभावी राज्य सरकार के पेंशनधारियों/पारिवारिक पेंशनधारियों को भी पहली जुलाई 2021 से महंगाई राहत की दरों में अभिवृद्धि की स्वीकृति दी गई. प्रवक्ता ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल ने इसके साथ ही राज्य के सरकारी स्कूलों में नौंवी और 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी वर्गों के विद्यार्थियों को मुफ्त में पाठ्यपुस्तक उपलब्ध कराने का फैसला किया है.

 

'