CM Hemant ने रांची के लिए 84 करोड़ की विकास योजनाओं का किया शिलान्यास, लोगों से कि सहयोग की अपील

Jharkhand Samachar: सीएम ने कहा कि अगर आम लोग पांच-पांच फीट जमीन सरकार को दें तो विकास को गति मिल सकती है और शहर के संकरी सड़कों को चौड़ा किया जा सकता है.

CM Hemant ने रांची के लिए 84 करोड़ की विकास योजनाओं का किया शिलान्यास, लोगों से कि सहयोग की अपील
CM Hemant ने रांची के लिए 84 करोड़ की विकास योजनाओं का किया शिलान्यास. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ranchi: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने आज रांची शहर के लिए 84 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास किया. इस दौरान समारोह की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की विकास योजनाएं अनवरत चलती रहती हैं, लेकिन इन योजनाओं का लाभ पूर्ण रूप से तभी मिलेगा जब हम जागरूक होंगे. इसके लिए आम नागरिकों को अपनी गली-मोहल्ले के प्रति जिम्मेदारी उठानी चाहिए. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास योजना लंबे समय के लिए होनी चाहिए जिसका लाभ सिर्फ हमें ही नहीं, बल्कि आने वाली पीढ़ी को भी मिल सके. विकास का पैमाना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाकर नहीं बल्कि पर्यावरण के साथ संतुलन बनाकर सुनिश्चित किया जाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- झारखंड: हेमंत सरकार का दावा, राज्य में oxygen की कमी से नहीं हुई मौत

उन्होंने कहा कि शहर में जहां छोटी-छोटी सड़के हैं वहां कभी कोई बड़ा हादसा हो तो निकलना मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में अगर आम लोग पांच-पांच फीट जमीन सरकार को दें तो विकास को गति मिल सकती है और शहर के संकरी सड़कों को चौड़ा किया जा सकता है. उन्होंने कहा की गुणवत्ता को लेकर कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी उन्होंने विभागीय सचिव को निर्देश दिया कि अगर काम की गुणवत्ता को लेकर कोई शिकायत आती है तो तत्काल उसी स्थल पर संबंधित संवेदक व इंजीनियर को बर्खास्त कर कार्रवाई की जाए. 

वहीं, रांची विधायक सीपी सिंह ने कहा कि पथ पुलिया और जयपाल सिंह मुण्डा के जन्नोधार का शिलान्यास मुख्यमंत्री द्वारा एक अच्छी पहल है. उन्होंने कहा कि 2011 की जनसंख्या के अनुरूप शहर का विकास बहुत जरूरी है.  रांची झारखंड की राजधानी है. राजधानी की छवि से पूरे राज्य की छवि बनती है.

(इनपुट- अभीषेक भगत)