झमाझम बारिश से बेबस झारखंड! अगले 4 दिन ऐसे ही सक्रिय रहेगा मॉनसून
Advertisement

झमाझम बारिश से बेबस झारखंड! अगले 4 दिन ऐसे ही सक्रिय रहेगा मॉनसून

झारखंड में झमाझम बारिश की वजह से शहरों और गांवों में लोगों की मुश्किल बढ़ गयी है. मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड में अगले 4 दिनों तक मॉनसून ऐसे ही सक्रिय रहेगा.

झमाझम बारिश से बेबस झारखंड! (प्रतिकात्मक तस्वीर)

Ranchi: झारखंड में झमाझम बारिश हो रही है और इस बारिश ने लोगों की जिंदगी में आफत ला दी है. लगातार बारिश की वजह से राज्य के कई शहरों और गांवों में लोगों की मुश्किल बढ़ गयी है. वहीं अगर मौसम विभाग की मानें तो झारखंड में अगले 4 दिनों तक मॉनसून ऐसे ही सक्रिय रहेगा.

झारखंड पर मॉनसून मेहरबान है और बारिश लगातार हो रही है, लेकिन इस लगातार बारिश ने दूसरी मुश्किलें भी पैदा कर दी हैं. रांची में सिर्फ 1 घंटे की ही बारिश से जिंदगी पानी-पानी हो गयी. राजधानी के कई अपार्टमेंट, मोहल्ले और घरों में पानी घुस गया है. बेहतर ड्रेनेज इंतजाम नहीं होने के कारण लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी के निचले इलाकों में स्थिति बदतर हो गई है. रांची के कुंज विहार कॉलोनी की स्थिति बेहद ही दयनीय है. यहां लोगों के घरों में गंदा पानी जमा हुआ है. जिसकी वजह से बीमारी का प्रकोप बढ़ गया है.

वहीं भारी बारिश के कारण रांची के तमाड़ थाना क्षेत्र में कांची नदी में बना बामलाडीह पुल दूसरी बार बह गया. जिससे पुल के निर्माण कार्य पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है. 8 करोड़ की लागत से बना बामलाडीह घाट के पुल के 3 स्लैब शनिवार देर रात अचानक बह गए. जिससे पुल बीच से दो भागों में बंट गया है. पुल के बह जाने से आवागमन पूरी तरह बंद हो गया है. यह पुल वाली सड़क सोनाहातू से तमाड़ जाने के लिए मुख्य मार्ग था. पुल के बह जाने से दोनों प्रखंड का संबंध सीधे तौर पर टूट गया है. बता दें की हफ्ते भर पहले भी इसी पुल का स्लैब तेज पानी में बह गया था.

ये भी पढ़ें: झारखंड: भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा तमाड़ क्षेत्र का बामलाडीह पुल! एक साल में दूसरी बार बहा

भारी बारिश की वजह से साहिबगंज जिले से होकर गुजरने वाली गंगा नदी उफान पर है. गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है. जिससे बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. सबसे ज्यादा असर राजमहल, उधवा और बरहरवा प्रखंड में देखा जा रहा है. वहीं अंचल से जुड़े सभी पदाधिकारी और कर्मचारियों की छुट्टी अगले आदेश तक रद्द कर दी गयी है.

ये भी पढ़ें: Jharkhand Flood: साहिबगंज में बाढ़ जैसे हालात, अलर्ट पर जिला प्रशासन

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार साइक्लोनिक सरकुलेशन अभी दक्षिण की ओर केंद्रित हो गया है, लिहाजा झारखंड में 4 दिनों तक मॉनसून सक्रिय रहेगा. इस दौरान कहीं हल्की तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

Trending news