झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, परीक्षा में 95.93% छात्र हुए पास, यहां चेक करें परिणाम
Advertisement

झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, परीक्षा में 95.93% छात्र हुए पास, यहां चेक करें परिणाम

JAC Result 2021: मैट्रिक और इंटरमीडिएट के बचे छात्र-छात्राओं की प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 23 जुलाई से 26 जुलाई तक आयोजित कराई गई थी. अब 10वीं का परिणाम आया है.

JAC ने जारी किया रिजल्ट (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 10वीं का परिणाम जारी कर दिया है. प्रदेश के लाखों छात्र लंबे समय से इस परीक्षा परिणाम (JAC Result) का इंतजार कर रहे थे. हाल में ही बोर्ड के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा था कि JAC इस माह के अंत तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करेगा. अब 10वीं का परिणाम आ गया है.

इसके साथ ही बोर्ड के प्रमुख ने टॉपर चुने जाने के सवाल पर कहा था कि जब परीक्षा ही नहीं हुई है तो टॉपर का चयन कैसे करेंगे. ऐसे में बोर्ड इस साल टॉपर लिस्ट जारी नहीं कर रहा है. इस साल परीक्षा के बगैर ही पहले के परिणाम के आधार पर बोर्ड रिजल्ट जारी करने जा रहा है.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह और झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो और विभाग के अधिकारी मौजूद रहे. वहीं, इसमें शामिल होने वाले 433571 परीक्षार्थियों का रिजल्ट जारी किया जिसमें 415924 छात्र सफल हुए. जैक के चेयरमैन ने जानकारी देते हुए बताया कि 2 लाख 70 हजार 931 छात्र प्रथम श्रेणी से पास हुए तो वही 1 लाख 13 हज़ार 924 छात्र सेकंड क्लास से पास हुए. वहीं, 11009 छात्र थर्ड डिवीजन से पास हुए हैं.

गौरतलब है कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट के बचे छात्र-छात्राओं की प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 23 जुलाई से 26 जुलाई तक आयोजित कराई गई थी. इसके लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने 20 जुलाई 2021 को शेड्यूल जारी किया था. प्रैक्टिकल के मार्क्स जोड़े जाने के बाद से ही अंतिम परीक्षा परिणाम का इंतजार किया जा रहा था. 

ऐसे चेक करें परिणाम-

सबसे पहले JAC की वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in पर जाएं.
इसके बाद, रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
इसपर क्लिक करने के बाद ही आप एक नए पेज पर जाएंगे.
यहां आप अपना लॉगइन डिटेल देकर अपना परिणाम देख पाएंगे.

 

Trending news