कोरोना के बढ़ते ऑकड़ों को देख हेमंत सरकार ने मांगी सेना की मदद, फैसले का है इंतजार

Jharkhand Samachar: हेमंत सरकार 1000 बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाने की भी तैयारी कर रही है. 

कोरोना के बढ़ते ऑकड़ों को देख हेमंत सरकार ने मांगी सेना की मदद, फैसले का है इंतजार
हेमंत सरकार ने मांगी सेना से मदद. (फाइल फोटो)

Ranchi: कोरोना (Corona) की रोकथाम के लिए हेमंत सरकार हर प्रयास कर रही है. इसी क्रम में बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने सेना के अधिकारियों के साथ रांची में अहम बैठक की. उन्होंने झारखंड में सेना के अस्पतालों में आम आदमी का कोरोना का इलाज हो सके इसके लिए सेना से अपील की. बता दें कि झारखंड में रांची के नामकुम और रामगढ़ में सेना के अस्पताल हैं. इनका लाभ झारखंड सरकार लेना चाहती है.

ये भी पढ़ेंः Jharkhand: कोरोना से वापस लौटा पुराना 'दौर', Lockdown के लिए जनता है तैयार

वहीं, सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि सेना के अस्पतालों में अनुभवी डॉक्टर हैं इसका लाभ आम लोगों को मिल सकता है. सीएम ने कहा कि अगर सेना इसके लिए राजी हो जाती है तो सरकार अपनी तरफ से सेना के हॉस्पिटलों में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर सभी चीजों का इंतजाम करेगी. दरअसल, झारखंड में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. रांची में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं. रांची के अस्पतालों में यहां के स्थानीय मरीजों के अलावा दूसरे जिलों के मरीजों का भी दवाब बढ़ रहा है. इसी को देखते हुए सीएम हेमंत सोरेन की कोशिश यह है कि सभी जिलों में इस तरह के इंतजाम किए जाएं. इससे लोगों को कोरोना जांच और इसके इलाज के लिए दूसरी जगहों पर भटकना ना पड़े.

इधर, हेमंत सरकार 1000 बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाने की भी तैयारी कर रही है. सीएम हेंमत सोरेन ने इसके लिए भी सेना से मदद मांगी हैं. वहीं, सेना के अधिकारियों ने सीएम की बातों को गंभीरता से सुना और यह आश्वसान दिया कि रक्षा मंत्रालय उनकी अपील पर गंभीरता से विचार कर रहा है और जो भी मंत्रालय का फैसला होगा उसके मुताबिक कार्रवाई की जाएगी.

इसी बीच कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच झारखंड को राहत की बड़ी खबर मिली. क्योंकि झारखंड के हर जिले में अतिरिक्त ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड का इंतजाम किया गया है. हर जिले में 50 या इससे ज्यादा ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड का अतिरिक्त इंतजाम किया गया है. बोकारो-174, चतार-50, देवघर-50, धनबाद-82, दुमका-70, पूर्वी सिंघभूम-263, गढ़वा-50,, गिरिडीह-50, गोड्डा-50, गुमला-50, हजारीबाग-90, जामताड़ा-50, खूंटी-80, कोडरमा-50, लातेहार-90, लोहरदगा-50, पाकुड़-50, पलामू-50, रामगढ़-50, साहिबगंज-75, सरायकेला-50, सिमडेगा-200, पश्चिमी सिंहभूम में 50 अतिरिक्त ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड का इंतजाम किया गया है.

ये भी पढ़ेंः कोरोना को रोकने के लिए आगे आई हेमंत सरकार, झारखंड को मिले 1824 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड

जानकारी के अनुसार, पूरे झारखंड में हेमंत सरकार ने कुल 1,824 अतिरिक्त बेड का इंतजाम किया है. इधर, 15 अप्रैल को सीएम ने कोरोना के मद्देनजर समीक्षा बैठक की थी इसमें हर जिले में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे. वहीं, इस बैठक के बाद ही सरकार ने कुछ ही दिनों के अंदर ही सफलतापूर्वक इंतजाम किए हैं. 

(इनपुट-अभिजीत)