Jharkhand में कैंपेन चलाकर किया जा रहा टीकाकरण, खुराक की बर्बादी भी हुई कम
Advertisement

Jharkhand में कैंपेन चलाकर किया जा रहा टीकाकरण, खुराक की बर्बादी भी हुई कम

झारखंड सरकार ने विशेष अभियान चलाकर पिछले दो सप्ताह में ही कोरोना वायरस संक्रमण से रक्षा के लिए लगभग छह लाख लोगों का टीकाकरण कर दिया और राज्य में टीके की बर्बादी भी साढ़े चार प्रतिशत से घटाकर डेढ़ प्रतिशत तक लाने में सफलता प्राप्त की है.

2 हफ्ते में 6 लाख लोगों को लगा कोविड का टीका. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ranchi: झारखंड सरकार ने विशेष अभियान चलाकर पिछले दो सप्ताह में ही कोरोना वायरस संक्रमण से रक्षा के लिए लगभग छह लाख लोगों का टीकाकरण कर दिया और राज्य में टीके की बर्बादी भी साढ़े चार प्रतिशत से घटाकर डेढ़ प्रतिशत तक लाने में सफलता प्राप्त की है. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में टीकाकरण अभियान को राज्य में लगातार गति दी जा रही है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) झारखण्ड के पास उपलब्ध टीके के आंकड़ों के अनुसार 26 मई तक झारखंड में टीके की कवरेज 40,12,142 थी, जो आठ जून की सुबह तक 46,07,189 खुराक तक पहुंच गई. 

ये भी पढ़ें-Jharkhand Corona Update: 13 और मरीजों की मौत, 603 नए मामले आए सामने

 

उन्होंने बताया कि पूरे झारखंड में दो सप्ताह के दौरान लगभग 6 लाख टीके की नई खुराक दी गई. उन्होंने कहा कि इसी प्रकार 26 मई तक राज्य सरकार के पास कुल टीका की उपलब्धता 42,07,128 खुराक की थी, इसमें से 40,12,142 खुराक लोगों को दी जा चुकी थी. वहीं, आठ जून तक कुल टीका खुराक की उपलब्धता 46,76,990 थी, इसमें से 46,07,189 खुराकें दी गयी थीं.

प्रवक्ता ने बताया कि टीकाकरण अभियान को और गति देकर टीके की बर्बादी को कम किया जा रहा है. राज्य सरकार टीकाकरण केन्द्र में यह सुनिश्चित कर रही है कि टीके की खुराकों की बर्बादी ना हो. इस वर्ष 26 मई तक राज्य में टीके की बर्बादी 4.5 प्रतिशत के करीब थी, जो घटकर अब 1.5 प्रतिशत से भी कम हो गई है. 

उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान की घोषणा के दिन से ही राज्यवासियों के लिए टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने का अथक प्रयास राज्य सरकार कर रही है. उन्होंने कहा कि टीका अंतिम व्यक्ति तक उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित करने का प्रयास लगातार जारी है.

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के कई दुर्गम इलाकों में टीकाकरण के लिए चारपहिया वाहन से पहुंचना मुश्किल था. सरकार ऐसे क्षेत्रों में निवास करने वालों को भी टीके की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि इस भावना के साथ कई जिलों ने ऑन स्पॉट पंजीकरण सुविधा के साथ बाइक टीकाकरण अभियान अपनाया है.

ये भी पढ़ें-कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण की ओर झारखंड, मरीजों की संख्या में आई कमी, OPD सेवा शुरू करने की कवायद

 

उन्होंने बताया कि राज्य के दूर-दराज के हिस्सों में टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल टीकाकरण वैन भी चलाया जा रही है.

(इनपुट-भाषा)

Trending news