खूंटी में मशरुम उत्पादन से मनरेगा मजदूर होंगे 'मालामाल', 'प्रोजेक्ट उन्नति' के तहत दिया जा रहा प्रशिक्षण
Advertisement

खूंटी में मशरुम उत्पादन से मनरेगा मजदूर होंगे 'मालामाल', 'प्रोजेक्ट उन्नति' के तहत दिया जा रहा प्रशिक्षण

खूंटी: स्वरोजगार को बढ़ावा देने की सरकारी योजना के तहत मनरेगा मजदूरों को मशरुम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

खूंटी में मनरेगा मजदूरों को मशरुम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

Khunti: झारखंड में स्वरोजगार को बढ़ावा देने की सरकारी योजना के तहत खूंटी में मनरेगा मजदूरों को मशरुम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. 

झारखंड सरकार राज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. इसी के तहत खूंटी के बिरहू पंचायत में विभिन्न प्रखंडों की 15 मजदूरों को 'प्रोजेक्ट उन्नति' योजना के तहत काम मशरुम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण पा रहे लोग मनरेगा मजदूर के तौर पर काम करते रहे हैं,अब इन्हें प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: चतरा में 'पीले सोने' की तस्करी, धड़ल्ले से हो रहा है जिले में अवैध बालू खनन, अधिकारी खामोश

मशरुम उत्पादन के मास्टर ट्रेनर मनोहर कुमार प्रभाकर मनरेगा मजदूरों को 10 दिनों का प्रशिक्षण दे रहे हैं. दस दिनों तक चलने वाले प्रशिक्षण में मशरूम उगाने की विभिन्न विधियों की जानकारी लिखित और मौखिक दोनों तरीके से दी जा रही है.साथ ही मशरूम उगाने के लिए मजदूरों को प्रैक्टिकल भी कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: आदिवासी महिलाओं के जीवन में रंग भरेंगी रंगीन मछलियां! आय बढ़ाने के लिए मिली किट और ट्रेनिंग

प्रशिक्षण पा रहे मजदूरों को 225 रुपये रोजाना के हिसाब से मजदूरी भी दी जा रही है, और प्रशिक्षण के बाद बैंक ऋण प्राप्त करने में भी सहयोग किया जाएगा.

केंद्र सरकार की मनरेगा योजना ग्रामीणों के लिए आजीविका का बेहतर साधन बन गया है. मनरेगा मजदूरों के खाते में मजदूरी की रकम आने से ग्रामीणों की माली हालात में भी सुधार आया है. अब मनरेगा मजदूर मशरूम उत्पादन का दस दिवसीय प्रशिक्षण लेकर अपनी आमदनी बढ़ाएंगे.

(इनपुट: ब्रजेश)

Trending news